Pune News | कोरोना के बाद डेंगू व चिकनगुनिया का बढ़ा प्रकोप

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | कोरोना के बाद पिंपरी चिंचवड़ शहर में अब डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इस ओर मनपा प्रशासन का ध्यानाकर्षित करते हुए पूर्व विपक्ष नेता मछिंद्र तपकीर ने मनपा आयुक्त राजेश पाटिल (Rajesh Patil) से मांग (Pune News) की है कि डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) संक्रमण की रोकथाम के लिए कारगर उपाय करना चाहिए।
कालेवाडी तापकीरनगर, रहाटणी में डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया ज्यादा असर देखा जा रहा है। मनपा के  स्वास्थ्य प्रशासन की लापरवाही से तापकीरनगर, ज्योतिबानगर और श्रीनगर जैसे घनी आबादी वाले इलाकों में ये बीमारी तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते पूर्व विपक्षी नेता तापकीर ने मनपा आयुक्त राजेश पाटिल को एक ज्ञापन सौपा। इसमें उन्होंने कहा है कि कोरोना के बाद शहर में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया तेजी से फैल रहा है। पिछले महीने से रहाटनी, तापकीरनगर, ज्योतिबानगर और श्रीनगर में मछरों से फैलने वाली बीमारियों के फैलने की जानकारी मिली है।
डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे प्रकोप तेजी से फैल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। स्मार्ट सिटी के नाम पर कई परिसरों में सड़कें खोदी गई हैं। बहुत से कार्य आंशिक स्थिति में हैं। इसके नागरिकों को बेवजह कष्ट उठाना पड़ता है। मनपा के इस गैरजिम्मेदारी का असर नागरिकों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। जनप्रतिनिधि होने के नाते जागरूकता फैला रहे हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि पानी को ज्यादा दिनों तक जमा नहीं करना चाहिए,घर के अंदर और आस पास मच्छरों के पनपने के स्थान को नष्ट कर देना चाहिए और मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
राहटनी, तापकीरनगर, ज्योतिबानगर और श्रीनगर में सड़क निर्माण के चलते जलजमाव और दलदल बना है। जिससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। गटर की नियमित सफाई नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। घर में रखे पानी और घर के बगल में दुपहिया वाहन में, चौपहिया वाहनों के टायरों, प्लास्टिक, पत्तों के बक्सों में रखे बारिश के पानी में मच्छर पैदा हो रहे हैं। इससे महामारी के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। मनपा को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। मलेरिया,डेंगू और चिकनगुनिया जैसी कीट जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए समय रहते सावधानी बरतनी चाहिए। मच्छरों की उत्पत्ति को रोकने के उपाय किए जाने चाहिए। इस ओर ठोस कदम नहीं उठाये गए तो तीव्र आंदोलन की चेतावनी मछिन्द्र तापकीर ने दी हैं।

 

Pune News | छठ पर्व की तैयारी : नदी घाट की स्वच्छता की ओर उदासीनता

Pune Crime | येरवडा जेल में मकोका के तहत बंद आरोपी का जन्मदिन मनानेवाले 11 समर्थकों पर कार्रवाई

 

You might also like

Comments are closed.