Pune News | दफ़नभूमि की मांग के लिए मुस्लिम भाइयों ने कसी कमर

मस्जिद प्रमुखों की बैठक में प्रशासन के खिलाफ जनांदोलन का संकल्प

पिंपरी : Pune News | कब्रिस्तान के मसले पर थेरगांव, कालेवाड़ी, वाकड क्षेत्र की सभी मस्जिदों के मुखियाओं की बैठक थेरगांव की मक्का मस्जिद में हुई। क्षेत्र के नागरिक पिछले 25 वर्षों से कब्रिस्तान की मांग कर रहे हैं। कब्रिस्तान (Cemetery) के लिए जगह उपलब्ध कराने के संबंध में कई सामाजिक संगठनों और कार्यकर्ताओं ने पिंपरी चिंचवड़ मनपा (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) के साथ पत्र व्यवहार किया है। मगर प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण यह मामला (Pune News) कई वर्षों से अधर में लटका हुआ है। यदि किसी मुस्लिम परिवार (muslim family) के व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके लिए कोई जगह नहीं बची है। चिंचवड़ कब्रिस्तान (Chinchwad Cemetery) में तो खुदाई के दौरान कंकाल मिले हैं।  नतीजतन, लाशों की अवहेलना हो रही है।

इस बैठक में कब्रिस्तान के मुद्दे पर प्रशासन के खिलाफ आगे की रणनीति तय की गई। इस बारे में क्षेत्र के प्रत्येक परिवार में जाकर जागरूकता फैलाने का निर्णय लिया गया और अगले कुछ दिनों में कब्रिस्तान संघर्ष समिति (Cemetery Struggle Committee) की कार्यकारिणी समिति का चयन कर कार्य प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। कब्रिस्तान संघर्ष समिति की ओर से सिद्दीक़भाई शेख (Siddiqbhai Sheikh) ने कहा कि प्रशासन कब्रिस्तानों के मुद्दे को नज़रअंदाज़ और मुसलमानों के मानवाधिकारों का उल्लंघन कर मुंबई प्रांतीय निगम अधिनियम (Mumbai Provincial Corporation Act), 1949 के प्रावधानों का उल्लंघन कर रहा है। इसके चलते समाज में भारी असंतोष है। उन्होंने कहा कि कालेवाड़ी क्षेत्र के थेरगांव में कब्रगाह उपलब्ध नहीं कराने पर प्रशासन के खिलाफ जन आंदोलन छेड़ने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

इस बैठकी में आलमगीर मस्जिद वाकड, गौसिया अरबी मदरसा, जमाते अंजुमन गुलशन ए राजा, मदरसा सिरातून नजात, जमाते सुबानिया ,मदरसा तालीमुल कुराण, रहमानीया मस्जिद, मक्का मस्जिद , जामा मस्जिद कोकणेनगर, फैजन ए रजा पवनानगर, मस्जिद हुजेफा सहित पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) की सभी मस्जिदों के प्रमुख व विभिन्न सामाजिक संस्था संगठनों के प्रतिनिधी उपस्थित थे। बैठक में मौलाना अलीम अन्सारी, मौलाना इस्लामउद्दीन, कारी इकबाल, गुलामभाई शेख, हाजी दस्तगीर, तौफिक पठाण, ताजोद्दीन तांबोली युनूस पठाण आदि ने अपनी अपनी राय दी।

 

 

 

Pune News | जीएसटी का 5% का स्लैब रद्द न करने की मांग

 

Pune News | लोनावला में कांग्रेस की गुटनेता व भाजपा नगरसेवक राष्ट्रवादी में शामिल

 

Pune Crime | घुसखोरी मामले में दो पुलिस अधिकारी सस्पेंड

You might also like

Comments are closed.