Pune News | पिंपरी चिंचवड़ के और 640 चौक होंगे सीसीटीवी की निगरानी में

अत्याधुनिक 3 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए स्थायी समिति ने मंजूर किये 179 करोड़

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) के व्यस्त बाजारों, पार्कों, कार्यालयों और अस्पतालों में कुल 4590 सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए गए हैं। पुलिस, नागिरक व नगरसेवकों की मांग पर शहर के 640 और चौकों में कुल 3,000 अप-टू-डेट सीसीटीवी कैमरे (Up-to-date CCTV Camera) लगाए जाएंगे। इसके बादपूरा शहर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। इसके लिए 178 करोड़ 48 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। स्थायी समिति ने इसके साथ ही निगम द्वारा क्रियान्वित किये जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों पर 207.74 करोड़ रुपये के व्यय की स्वीकृति प्रदान (Pune News) की।
गुरुवार को स्थायी समिति की बैठक (Standing Committee Meeting) नगर निगम के मुख्य प्रशासनिक भवन पिंपरी में हुई। बैठक की अध्यक्षता एड. नितिन लांडगे (Nitin Landge) ने की। वर्ष 2021-22 के बजट (Year 2021-22 Budget) में नगर परिषद (City Council) ने सीसीटीवी सर्विलांस प्रोजेक्ट (CCTV Surveillance Project) के लिए 200 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी है। सीसीटीवी सर्विलांस कार्य के लिए पुलिस बल, नागरिकों व पार्षदों की मांग को ध्यान में रखते हुए 178.48 करोड़ रुपये की लागत से सीसीटीवी सिस्टम (CCTV System) के कार्य को पूरा करने को प्राथमिकता दी जाएगी। नगर की सुरक्षा व कानून व्यवस्था (Security and Law Order) के लिए नगर पालिका द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। नगर निगम शहर में अब तक 2200 कैमरे लगा चुकी है, वहीं राज्य सरकार (State Government) के गृह विभाग  (Home Department) ने 88 चौकों में 297 कैमरे लगाए हैं।

नगर निगम और राज्य सरकार के साथ ही पिंपरी चिंचवड़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड (Pimpri Chinchwad Smart City Limited) ने 430 चौकों में कुल 2,093 कैमरे लगाए हैं। पुलिस व नगर निगम के इंजीनियरों ने चौकों का निरीक्षण कर 1,440 चौकों की सूची तय की। तद्नुसार प्रत्येक फील्ड कार्यालय की सीमा में 80 चौकों में से 640 चौकों की अंतिम सूची तैयार की गई है। वहां कुल तीन हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी टेंडर प्रक्रिया में टेन्कोसिस सिक्युरिटी सिस्टम (Tenkosis Security System) व मैट्रीक्स सिक्युरिटी एंड सर्व्लन्स (Matrix Security And Surveillance) ने अर्हता प्राप्त की।

 

निगडी (Nigdi) में स्मार्ट सिटी (Smart City) के तहत स्थापित कमांड एवं कंट्रोल के माध्यम से निगम द्वारा कंट्रोल सिस्टम के तहत कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे की क्षमता 4 मेगा पिक्सल है और इसे अंधेरे में भी शूट किया जा सकेगा। पिंपरी चिंचवड़ देश का पहला नगर निगम है जिसने अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जो एक साल के भीतर पूरा हो जाएगा। यह दावा निगम के दूरसंचार विभाग द्वारा  (Pune News) किया गया है।

 

 

 

Pune News | पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने मनाया अनोखे ढंग से गणतंत्र दिवस

Pune News | एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022™ (ग्रुप-सी): दक्षिण कोरिया के खिलाफ अंक बांटकर टॉप पर रहा जापान

You might also like

Comments are closed.