Pune News | खाली पानी व कोल्डड्रिंक की बोतलें देकर पाएं चाय व वडापाव

पिंपरी चिंचवड नगर निगम का अनूठा उपक्रम

पिंपरी : Pune News | सड़क पर जहां तहां पड़े कोल्डड्रिंक या पीने के पानी की खाली प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा करने के लिए पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (PCMC) ने एक जानी-मानी पहल की है। इस पहल में शहर के छोटे होटल व्यवसायी या टपरी, ठेला डीलर शामिल होंगे। यदि कूड़ा उठाने वाला या अन्य नागरिक पानी और कोल्डड्रिंक की खाली प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करता है और उन्हें ये विवरण देता है, तो उन्हें बदले में चाय और वडापाव मिलेगा। ऐसे में नगर निगम द्वारा संबंधितों को इनकी भरपाई की (Pune News) जाएगी।

 

शहरवासी कोल्डड्रिंक या पीने के पानी की प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करने के बाद खाली बोतलें जहां तहां फेंक देते हैं। इससे परिसर गंदा नजर आता है औऱ यह पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए नगर निगम ने प्रोत्साहन अद्वितीय प्लास्टिक प्रबंधन (plastic management) गतिविधियों को लागू करने का निर्णय लिया है। कचरा संग्रहकर्ता या अन्य नागरिक पानी और शीतल पेय की खाली प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करेंगे और उन्हें छोटे होटल व्यवसायियों या टैपर, ठेला खुदरा विक्रेताओं को सौंप देंगे। इसके बदले में नगर निगम ने बोतल लेने वाले को चाय, नाश्ता और भोजन के रूप में मुआवजा देने का फैसला किया है। पांच बोतलें लेने वाले को एक कप चाय दी जाएगी और दस बोतलें लेने वाले को एक होटल व्यवसायी या रिटेलर द्वारा वडापाव दिया जाएगा।

 

शहर के छोटे होटल व्यवसायी जो इसमें रुचि रखते हैं या टपरी, ठेला डीलरों को नगर निगम के साथ काम करना होगा। एकत्र की गई खाली प्लास्टिक की बोतलों का भार नगर निगम को हस्तांतरित करने के बाद, चयनित छोटे होटल व्यवसायियों या टपरी-ठेला डीलरों को चाय, नाश्ता और भोजन के लिए किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति की जाएगी। पांच बोतलों पर एक चाय देने के बाद 10 रुपये और दस बोतलें जमा करने पर एक वडापाव देने के बाद 15 रुपये की प्रतिपूर्ति की जाएगी। इसके लिए इन पेशेवरों को नगर निगम में आवेदन कर पंजीकरण कराना होगा। नगर निगम के मुख्य प्रशासनिक भवन में स्थित स्वास्थ्य प्रधान कार्यालय, द्वितीय तल पर पंजीकरण कर आवेदन जमा किए जा सकते हैं। होटल व्यवसायियों या टपरी, ठेला विवरण एमएमटी का पंजीकरण कराने के लिए उनके पास व्यवसाय के स्थान पर एक आधिकारिक खाद्य लाइसेंस के साथ-साथ साफ-सफाई की भी आवश्यकता होगी।

 

 

 

Pune News | प्रारुप प्रभाग संरचना का प्रस्ताव पेश करने की मियाद 15 तक बढ़ी 

 

Pune | पुणे-दानापुर एक्सप्रेस में एलएचबी कोच, संरचना में भी परिवर्तन

You might also like

Comments are closed.