Pune News | नगर निगम स्कूलों के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए गैजेट मिलें

विधायक अण्णा बनसोडे ने की आयुक्त से मांग

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | पिंपरी चिंचवड़ म्युनिसिपल स्कूल (Pimpri Chinchwad Municipal School) में पढ़ने वाले बच्चे बेहद गरीब परिवार से हैं और उनकी माली हालत ठीक नहीं है। वे अपने बच्चों को म्युनिसिपल स्कूल में पढ़ा रहे हैं। हालांकि उनके पास ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) के लिए टैब, मोबाइल जैसी सुविधाएं नहीं हैं। न ही वे इसके खर्च का वहन कर सकते हैं। इससे उनकी पढाई में बाधा आ रही है। इस ओर ध्यान खींचते हुए पिंपरी विधानसभा (Pimpri Assembly) से राष्ट्रवादी कांग्रेस (Nationalist Congress) के विधायक अन्ना बनसोड़े (MLA Anna Bansode) ने अभिभावकों की असुविधा को देखते हुए पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम आयुक्त (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation Commissioner) से निगम के विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को शैक्षिक उपयोग और ऑनलाइन शिक्षा के लिए गैजेट (Gadget) उपलब्ध कराएं (Pune News) जाए।

राज्य में मार्च 2020 से कोरोना (COVID-19) संक्रमण के प्रकोप के कारण राज्य के स्कूलों में ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है।

 

 ई-लर्निंग (E-Learning) के साथ-साथ ऑनलाइन लर्निंग (Online Learning) भी चिंता का विषय है। शिक्षक और बच्चे समान रूप से इस नई शिक्षण पद्धति को उत्सुकता से अपना रहे हैं और इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। बच्चे कंप्यूटर, मोबाइल, टैब या गैजेट जैसी डिजिटल सामग्री के उपयोग में अच्छी तरह से वाकिफ (Pune News)  हैं।

 

कोविड-19 जैसी मौजूदा स्थिति को देखते हुए और अन्य राज्यों और देश में भी कोरोना की व्यापकता बढ़ती जा रही है, निकट भविष्य में नगर निगम के अंतर्गत आने वाले कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों को शैक्षिक नुकसान नहीं होना चाहिए। एक वर्ष में ऑनलाइन/ऑफलाइन शिक्षा (Offline Education) प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीक के साथ नए लोकप्रिय टैब खरीदकर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना आवश्यक है ।

 

विधायक बनसोड़े ने अपने बयान में मांग की है कि नगरीय विद्यालयों के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली (Online Education System) का उपयोग करने के लिए टैब या गैजेट उपलब्ध कराने के लिए सरकारी नियमों के अनुसार निविदा प्रक्रिया लागू की जानी चाहिए और इस संबंध में उनके स्तर पर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए.

 

 

 

Pune News | पिंपरी चिंचवड़ के और 640 चौक होंगे सीसीटीवी की निगरानी में

Pune News | पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने मनाया अनोखे ढंग से गणतंत्र दिवस

You might also like

Comments are closed.