Pune News | होम आइसोलेशन में कोरोनाग्रस्तों का होगा फोन पर इलाज

पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम ने शुरू किया कॉल सेंटर; हर कॉल के लिए खर्च होंगे 13 रुपये खर्च

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के साथ-साथ नए कोरोना वायरस (Coronavirus) ‘ओमाइक्रोन’ (Omicron) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि शहर में तीसरी लहर जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। नगर निगम और निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके साथ ही, कोरोनरी वाले लेकिन बिना या बिना लक्षण वाले मरीजों का इलाज इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन केंद्र (Institutional Isolation Center) और होम आइसोलेशन (Home Isolation) में किया जा रहा है। इन मरीजों को दिन में एक बार फोन कर चिकित्सीय जानकारी देने के लिए एक कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। यह कॉल सेंटर चलाने वाली संस्था को 13 रुपये प्रति कॉल के हिसाब से भुगतान (Pune News) किया जाएगा।

 

कोरोना के दूसरे चरण (Corona Second Wave) में शरीर के तापमान, हृदय गति, नींद की गुणवत्ता, खांसी, शरीर में दर्द और अलग-थलग पड़े मरीजों को सांस लेने में कठिनाई की जानकारी मरीजों को दिन में एक बार फोन करके उपलब्ध कराई जा रही थी। ओरनेट टेक्नोलॉजीस प्रा लि (Ornet Technologies Pvt Ltd) द्वारा 29 अप्रैल 2021 और 28 जुलाई 2021 के बीच एक कॉल सेंटर स्थापित किया गया था। बिना नगर अस्पताल के कोरोना केयर सेंटर (Corona Care Center) के जरिए मरीजों का इलाज संभव था। यह कॉल सेंटर मरीजों को उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए दिन में एक बार फोन करता था। मरीजों को आवश्यक उपचार या अस्पताल में भर्ती होने में सहायता की जा रही थी।

 

इनमें से एक फोन कॉल के लिए ओरनेट टेक्नोलॉजीज को 13 रुपये प्रति कॉल की दर से दर तय की गई थी। संक्रामक रोग अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार, कॉल सेंटर को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्थिति की तात्कालिकता को देखते हुए फिर से खोलने की आवश्यकता है। नगर निगम आयुक्त राजेश पाटिल (Municipal Commissioner Rajesh Patil) ने 7 जनवरी को इस कॉल सेंटर को पुनः शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक यह काम बिना टेंडर के ओरनेट टेक्नोलॉजीज के जरिए किया जाएगा। यह कॉल सेंटर 8 जनवरी से दो महीने की अवधि के लिए चालू है। वास्तविक कॉल के आधार पर प्रति कॉल (Pune News) की लागत 13 रुपये होगी।

 

 

Pune News | पिंपरी चिंचवड़ में हर चार दिन में हत्या की एक वारदात

Pune News | पुलिस बताकर लोगों के जेवरात चुरानेवाली ईरानी गैंग पर शिकंजा

You might also like

Comments are closed.