Pune News | अभिनंदन ! CS की परीक्षा में पुणे की वैष्णवी बियाणी देश में प्रथम !

पुणे (Pune News) : Pune News | इंस्टीट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया (Institute of Company Secretaries of India) ने कंपनी सेक्रेटरी एक्सक्यूटिव (Company Secretary Executive) (CS) परीक्षा के जून 2021 का रिजल्ट मंगलवार को घोषित किया।  इस परीक्षा में पुणे (Pune News) के कात्रज के सुखसागरनगर की रहने वाली वैष्णवी बद्रीनाथ बियाणी (Vaishnavi Badrinath Biyani) देश में प्रथमं आई है।  वैष्णवी सीएस के आखिरी चरण यानी प्रोफेशनल  परीक्षा पास कर गई है।  नए कोर्स में भी वैष्णवी को सफलता मिली है।  उन्हें कुल 900 अंकों में 606 अंक प्राप्त हुआ है।
वैष्णवी ने बेहद कठिन परिस्थितियों में तैयारी कर अपनी शिक्षा पूरी की है।  विद्यार्थी विकास योजना संस्था (Student Development Planning Institution) से बारहवीं के बाद उन्हें स्कॉलरशिप मिला।  इसके जरिये उन्होंने सीएस की शिक्षा पूरी की।  राजीव गांधी नगर (Rajiv Gandhi Nagar) में वैष्णवी के पिता की स्टेशनरी की दुकान है।
इसी से उनके पूरे  परिवार का भरण-पोषण होता है।  वैष्णवी ने दसवीं तक की पढ़ाई सुखसागरनगर (Sukhsagarnagar) के हिरामण बनकर स्कूल (Hiraman Bankar School) से की।  उसे दसवीं में 93. 60% अंक मिला था।  11वी और 12 वी की पढ़ाई नूतन मराठी  स्कूल से पूरी की और बारहवीं  कॉमर्स से 89. 23 अंक के साथ पास हुई।
लेकिन वैष्णवी के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं था।  एक पब्लिक कंपनी में ट्रेनिंग जारी रखते हुए सीएस की पढ़ाई पूरी कर  उन्होंने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।  वैष्णवी ने  सीएस के  फाउंडेशन यानी पहले पायदान की परीक्षा में देश 17वा स्थान प्राप्त किया था।  जबकि दूसरे यानी एक्सक्यूटिव पायदान में 8वा और तीसरे यानी प्रोफेशनल पायदान में देश में प्रथम स्थान मिला है.
बेटी की सफलता पर वैष्णवी के माता -पिता संगीत और बद्रीनाथ बियाणी ने कहा कि आज हमें ऐसी ख़ुशी हो रही है जैसे जीवन में सब कुछ मिल गया हो।  यह दिन कभी भूलने जैसा नहीं है।  हम बेहद खुश है।

 

 

Gulabrao Patil | चंद्रकांत दादा ने संयम रखा होता तो शिवसेना के 56 विधायक भाजपा के साथ होते – गुलाबराव पाटिल

You might also like

Comments are closed.