Pune News | दूसरी खुराक के नौ महीने बाद बूस्टर डोज

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | केंद्र सरकार (Central Government) के निर्देशानुसार पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) शहर ने सोमवार से बूस्टर डोज (Booster Dose) देना शुरू कर दिया है। पहले चरण में स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers), कर्मचारियों (Employees), फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों को बूस्टर खुराक दी जा रही है। दूसरी खुराक (Pune News) लेने के नौ या 39 सप्ताह बाद ही बूस्टर खुराक के लिए पात्र होंगे।
केंद्र और राज्य सरकारों (State Government) के निर्देशानुसार शहर में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो गया है। शहर में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) के संभावित खतरे को देखते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने का अभियान शुरू किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना में फ्रंटलाइन स्टाफ और 60 वर्ष से अधिक उम्र के सहकर्मियों को टीके (Pune News) लगाए जाएंगे।

कोरोना प्रतिबंधक टीके की दूसरी खुराक लेने की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे करने वाले नागरिक तीसरी खुराक के लिए पात्र होंगे। 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे पात्र नागरिकों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन सेंटर (Covishield Vaccine Center) खोला गया है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को दी जाएगी। 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक जिन्हें कोवासिन का टीका लगाया गया है, उन्हें बूस्टर खुराक दी जाएगी, ऐसा नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की ओर से बताया गया है।

 

 

Pune News | बिना या सौम्य लक्षणवाले कोरोना मरीजों को मनपा अस्पतालों में ‘नो एंट्री’

Maharashtra Police Corona | राज्य पुलिस दल पर कोरोना का ‘कहर’! एक ही दिन में 298 पुलिस संक्रमित, 2 डोज लेने के बाद भी 1625 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी को कोरोना संक्रमण

You might also like

Comments are closed.