Pune News | 22 हजार 301 सिक्कों से बनाया आकर्षक शिवलिंग

पुणे : Pune News | कालेपडल के दीपक घोलप (Deepak Gholap) ने अलग-अलग मूल्य के सिक्कों से आकर्षक शिवलिंग बनाया है। इसके लिए 22 हजार 301 सिक्कों का इस्तेमाल किया गया है और पिछले साल इस शिवलिंग को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज किया गया है। इस युवक ने दावा किया है कि यह (Pune News) दुनिया में अपनी तरह का पहला शिवलिंग है।

 

दीपक शिव भक्त है। वह प्रतिदिन शिव मंदिर दर्शन के लिए जाता है। शिवलिंग (Shivling) की छवि उन्हें हमेशा के लिए मोहित करती है। उन्हें लगा कि कुछ अलग करना चाहिए तब सिक्कों (Coins) से शिवलिंग बनाने का विचार उनके मन में आया।उन्होने दो, पांच, दस रुपये के सिक्के एकत्र करना शुरू कर दिया। चार महीने की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार वह एक आकर्षक शिवलिंग बनाने में सफल हुए। पिछले साल से इस इलाके में इस शिवलिंग की चर्चा है। कई नागरिक घोलप (Deepak Gholap) के घर उसे देखने जा रहे हैं।

 

एक नजर में शिवलिंग

 

कुल सिक्के: 22 हजार 301

दो रुपये का सिक्का: 14 हजार 916

पांच रुपये का सिक्का: 4 हजार 875

दस रुपये का सिक्का: 2 हजार 510

कुल रुपये: 79 हजार 301

 

दीपक ने कहा, “मेरी मोबाइल (Mobile) की दुकान है। मुझे काम के अलावा और कोई शौक नहीं। शिव भक्त होने के नाते मैं शिवलिंग के दर्शन के लिए हर दिन शिवालय जाता हूं। दुनिया में किसी ने भी न सोची होगी ऐसा शिवलिंग बनाने का विचार मेरे मन में आया। सिक्कों से इतनी अच्छी कलाकृति बन सकती है, ऐसा सोचकर चार महीने सिक्के जमा कर इस आकर्षक शिवलिंग को बनाया है।

 

Pune | मेले में खेलनेवाले पहलवान प्रशिक्षित पहलवान की तरह शोर न करें; अजित पवार के इस बैनर की जोरदार चर्चा

 

Pune Crime | पुणे के सासवड में सेंधमारी कर ढाई लाख का माल लेकर चंपत हुआ चोर 

You might also like

Comments are closed.