Pune News | एम्बुलेंस के सायरन की आवाज जल्द बदलेगी, Ambulance की Siren पर बजेगा आकाशवाणी का धुन 

पुणे (Pune News), 24 ,सितंबर : Pune News | ध्वनि और वायु प्रदुषण को रोकने के लिए देश की सभी गाड़ियों की  शोर करने वाली हॉर्न को बदलकर वाद्य के  मधुर आवाज वाले हॉर्न जल्द आएंगे।  नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कुछ दिन पहले इसे लेकर जानकारी दी थी।  इसके बाद अब एम्बुलेंस के सायरन (Ambulance Siren) की आवाज बदलने की घोषणा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने की है. उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संदर्भ में आदेश जारी किया जाएगा।  उन्होंने पुणे (Pune News) में एक कार्यक्रम में यह बात कही।

 

एम्बुलेंस के सायरन में आकाशवाणी की धुन

नितिन गडकरी ने कहा कि हम सब मंत्रियों ने  हॉर्न बदला है , लाल बत्ती निकाल दी है।  अब पुलिस और एम्बुलेंस की बारी है।  मैं नागपुर (Nagpur) में 18 मंजिल के फ्लैट में हूं।  हर दिन एक घंटे प्राणायाम करता हूं।  तब मुझे पहली बार एहसास हुआ कि साउंड से कितनी परेशानी होती है।  मेडिकल साइंस के अनुसार इसका हम पर दुष्परिणाम होता है। डॉक्टर का बिल आप भरते है।

इसका कारण वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण है।  मैंने अभी एक आर्डर जारी किया है कि जर्मन संगीतकार से हमने आकाशवाणी का ट्यून तैयार करवाया था। सुबह साढ़े पांच बजे यह ट्यून सुने , मैंने इस ट्यून को ढूंढा है।  यह ट्यून एम्बुलेंस (Ambulance) में लगाया जाएगा।  यह कान को अच्छा लगेगा।

मैं सड़क से आया तो देखा सारे रास्ते बंद किये हुए थे। मैंने चंद्रकांत दादा (Chandrakant Patil) से पूछा कि आपको क्या यह अच्छा नहीं लगा? कि ट्रैफिक (Traffic) नहीं है। लेकिन आज हर कोई आपको और मुझे कोस रहा होगा की हमने रास्ते बंद करवाएं इसलिए हर बार रास्ते बंद न करें। नितिन गडकरी ने कहा कि जेड प्लस के कारण यह प्रोटोकॉल (Protocol) है।

प्रदुषण कम होगा

वायु प्रदुषण (Air Pollution) के साथ ध्वनि प्रदुषण (Noise Pollution) भी बढ़ रहा है।  कई वाहन चालकों ने अपने वाहन में काफी तेज़ साउंड वाला हॉर्न लगा रखा है।  इसकी वजह से सड़क दुर्घटनाये भी हो रही है।  इससे बचने के लिए तेज़ आवाज वाले हॉर्न की जगह वाद्य का इस्तेमाल किया जाएगा।  इस पर विचार करने का  आदेश ट्रैफिक मंत्रालय (Traffic Ministry) को देंगे।

 

 

Pune News | ‘गडकरी’ ने बताया क्यों पुणेकरों ने ‘फडणवीस’ के साथ की थी ‘उनकी’ भी आलोचना

Pune News | पुणे प्रदूषण में अग्रसर, अजीत दादा आप प्रदूषण से मुक्ति दे – गडकरी

You might also like

Comments are closed.