Pune News | अभय योजना : सिर्फ आवासीय प्रॉपर्टी के लिए! मनपा आयुक्त ने दी मंजूरी

पुणे : Pune News | स्थायी समिति ने एक करोड़ रुपये तक के प्रॉपर्टी टैक्स (property tax) बकाएदारों के लिए अभय योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दी थी। इसमें आवासीय और व्यवसायी दोनों को यह रियायत मिलेगी। यह योजना 20 दिसंबर से 26 जनवरी तक लागू की जानी थी। इस संबंध में स्थायी समिति के अध्यक्ष ने भी ऐसा आदेश जारी किया था। लेकिन प्रशासन द्वारा इसे लागू नहीं किया गया। प्रशासन ने कमर्शियल प्रॉपर्टी पर कार्रवाई शुरू की थी। इस बीच (Pune News) नगरसेवक और लोगों की मांग को देखते हुए अभय योजना शुरू करने के लिए मनपा आयुक्त विक्रम कुमार (Vikram Kumar) ने मान्यता दी है।  हालांकि यह योजना आवासीय संपत्ति के लिए ही होगी। इसका क्रियान्वयन आज से शुरू हो जाएगा। इस बीच व्यावसायिक संपत्तियों पर कार्रवाई जारी रहेगी।

 

स्थायी समिति ने लिया था निर्णय

 

मनपा के प्रॉपर्टी टैक्स को वसूल करने के लिए और मनपा की आय को बढ़ावा देने की दृष्टि से 1 करोड- तक के प्रॉपर्टी टैक्स बकाएदारों के लिए अभय योजना चलाने की मान्यता स्थायी समिति ने दी थी। इसमें रेजिडेंट्स और कमर्शियल दोनों को यह रियायत मिलेगी। यह योजना 20 दिसंबर से 26 जनवरी तक लागू की जानी थी। इस संबंध में स्थायी समिति के अध्यक्ष ने भी ऐसा आदेश जारी किया था। लेकिन प्रशासन द्वारा इसे लागू नहीं किया गया। इसके विपरीत उस दिन के बाद से मनपा प्रशासन (Municipal Administration) ने आयुक्त के आदेशानुसार व्यावसायिक संपत्ति पर कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी थी। इससे मनपा को अब तक करीब 55 करोड़ रुपए की आमदनी हो चुकी है। लेकिन शहर के नागरिक अभय योजना लागू होने का इंतजार कर रहे थे। राजस्व विभाग ने भी इसी तरह का प्रस्ताव मनपा आयुक्त को सौंपा था। लेकिन आयुक्त ने हस्ताक्षर नहीं किए।

 

व्यावसायिक संपत्तियों पर कार्रवाई जारी रहेगी

 

इस बीच आयुक्त विक्रम कुमार ने बुधवार शाम आयकर विभाग (Income tax department) के साथ समीक्षा बैठक की। वहीं, अभय योजना (Abhay Yojana) के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। हालांकि, यह योजना केवल आवासीय संपत्ति के लिए होगी। इसका क्रियान्वयन आज से शुरू हो जाएगा। यह 26 जनवरी तक वैध रहेगा। इस बीच व्यावसायिक संपत्तियों पर कार्रवाई जारी रहेगी। यह बात मनपा प्रशासन की ओर से कहा गया है।

 

इस बीच मनपा ने इस साल भी इनकम टैक्स (Income Tax) से कमाई का रिकॉर्ड बनाया है। मनपा को 1300 करोड़ से अधिक की आय हुई है।

 

हमने अभय योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है। हालांकि यह योजना आवासीय संपत्ति के लिए ही होगी। इसका क्रियान्वयन आज से शुरू हो जाएगा। इस बीच व्यावसायिक संपत्तियों पर कार्रवाई जारी रहेगी।

 

विक्रम कुमार, आयुक्त, पुणे मनपा

 

 

Coronavirus in Maharashtra | डॉक्टरों पर कोरोना का कहर! मुंबई में स्वास्थ्य सेवा पर असर होने की संभावना, राज्य के 305 डॉक्टरों को कोरोना संक्रमण

 

Pune Lohegaon Airport | अंतत: पुणे से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू, ‘इस’ देश के लिए पहली फ्लाइट भरेगी उड़ान

You might also like

Comments are closed.