Pune News | कोरोना नियमों की अमलबाजी के 16 दस्ते तैनात

नियमों का उल्लंघन पड़ेगा महंगा; बिना मास्क के लिए 500 और खुले में थूंकने पर 1000 रुपए जुर्माना

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | मुंबई और पुणे के बाद पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) में भी कोरोना मरीजों (Corona Patient) की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए सरकार और प्रशासन की ओर से उपाय किए जा रहे हैं। सख्त प्रतिबंध (Restriction) लगाए गए हैं और नाइट कर्फ्यू के आदेश दिए गए हैं। इसका क्रियान्वयन शुरू हो गया है। पिंपरी चिंचवड़ पुलिस (Pimpri Chinchwad Police) कोरोना की पृष्ठभूमि पर फिर एक बार ‘एक्शन मोड’ (Action Mode) में आ गई है। कोरोना नियमों (Corona Rules) का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस और नगर निगम ने संयुक्त रूप से 16 उड़न दस्ते गठित किये हैं। इन दस्तों द्वारा प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले नागरिकों पर कार्रवाई की जाएगी। बिना मास्क के यात्रा करने पर 500 रुपये और सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। होटलों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी कार्रवाई (Pune News) की जाएगी।
मरीजों की संख्या घटने से पिछले साल प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। फिर बड़ी संख्या में नागरिकों के अपने घरों से बाहर निकलने की तस्वीर सामने आयी है। कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रोन (Omicron) के साथ कोरोना के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए चिंता व्यक्त की जा रही है। इसलिए जमावबन्दी और संचारबंदी लागू कर प्रशासन नागरिकों से प्रतिबंधों का पालन करने की अपील कर रहा है लेकिन, इसकी अनदेखी होती नजर आ रही है।  सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ वाली तस्वीर है।  इसलिए 16 दस्ते गठित किये गए है। इसमें एक पुलिस अधिकारी और स्टाफ के साथ-साथ नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी समेत पांच लोगों की टीम होगी। हर टीम अपनी सीमाओं का निरीक्षण करेगी और प्रतिबंधों का उल्लंघन पाए जाने पर टीम कार्रवाई (Pune News) करेगी।
कुछ अनियंत्रित नागरिक बिना मास्क पहने शहर में घूमते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही कुछ लोग खुले में थूकते भी नजर आ रहे हैं। इसके मद्देनजर मास्क न लगाने पर 500 रुपये और खुले में थूकने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उड़न दस्ते के साथ ही स्थानीय पुलिस (Local Police) और यातायात पुलिस (Traffic Police) द्वारा भी ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना प्रतिबंध टीके की दो खुराक नहीं लेने वाले नागरिकों को सरकारी कार्यालयों में प्रवेश करने से रोक दिया जा रहा है। सार्वजनिक परिवहन (Public transportation) से यात्रा करना प्रतिबंधित है। इन नागरिकों को होटल, दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। पुलिस को दूसरी खुराक के लिए अपील करने का भी निर्देश दिया गया है।

30 पुलिसवाले कोरोना से संक्रमित (Pune News)

पिंपरी चिंचवड़ पुलिस कमिश्नरेट (Pimpri Chinchwad Police Commissionerate) के तहत 30 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें नौ अधिकारी और 21 कर्मचारी हैं। शनिवार को प्रभावित पुलिसकर्मियों की संख्या 14 थी। इनमें से एक पुलिस कर्मी में कोरोनर लक्षण मिले हैं वर्तमान में उसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकी पुलिस में कोई लक्षण नहीं दिखा और उन्हें घर पर ही आइसोलेट कर दिया गया। सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले प्रतिष्ठानों पर मुकदमा चलाया जाए और अनियंत्रित वाहन चालकों और बिना मास्क के घूमने वाले नागरिकों पर जुर्माना (Fine) लगाया जाए। इसी तरह, पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश (Police Commissioner Krishna Prakash) ने कहा कि कर्फ्यू के आदेश की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

 

Pune Crime | शॉकिंग! पुणे में लड़की की फोटो मॉर्फिंग करने की घटना, बना रहा था ‘नग्न’ अश्लील फोटो, पुलिस ने एक को किया गिरफ्तार

Maharashtra Police Corona | राज्य पुलिस दल पर कोरोना का ‘कहर’! एक ही दिन में 298 पुलिस संक्रमित, 2 डोज लेने के बाद भी 1625 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी को कोरोना संक्रमण

You might also like

Comments are closed.