Pune Municipal Corporation (PMC) | पुणे मनपा के प्रशासक विक्रम कुमार ने पूर्व नगरसेवक को दिया एक और झटका; कहा- ‘वित्तीय वर्ष के अंत में किए गए विकास कामों की जांच के बाद ही बिल देंगे’

पुणे : Pune Municipal Corporation (PMC) | वित्तीय वर्ष के अंत में मंजूर किए गए और निजी जगह पर किए गए कामों की जांच की जाएगी। गलत तरीके से किए गए कामों का बिल नहीं निकाला जाएगा, यह जानकारी पुणे मनपा के प्रशासक विक्रम कुमार (PMC Administrator Vikram Kumar) ने दी है। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई, जगह के इस्तेमाल की जांच के बाद अब प्रशासक कुमार ने पूर्व नगरसेवकों (Former Corporator) को एक और झटका दिया है (Pune Municipal Corporation (PMC)) ।

 

वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले प्रभाग के काम को करने के लिए नगरसेवक जुटे थे। काम का टेंडर (Tender) निकालना, उसे मंजूरी दिलाना, प्रत्यक्ष काम शुरू करने के आदेश जारी करने तक नगरसेवकों ने कोशिश शुरू की थी। हर साल वित्तीय वर्ष के अंत में बिना काम किए बिल बनाने की घटना इससे पहले हुई है, इसी तरह से इस साल मनपा चुनाव  (Municipal Election) होने की वजह से मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए निजी जगह पर मनपा (Pune Municipal Corporation (PMC)) की निधी खर्च की है।

 

इस संदर्भ में पूछने पर प्रशासक विक्रम कुमार ने कहा कि मनपा (PMC) के कामों की जांच की जाएगी। 25% कामों की जांच करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय को कहा गया है। उसके बाद अतिरिक्त आयुक्त इसकी जांच करेंगे। मैं खुद भी कुछ जगहों पर जाकर जांच करुंगा। अगर इसमें पाया गया कि काम गलत तरीके से किया गया है तो बिल नहीं निकाला जाएगा।

 

PMPML के बेड़े में डीजल बस की जगह ई-बस

 

शहर में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) को कम करने के लिए सार्वजनिक यातायात व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से दी जानेवाली निधि से दो सौ ई-बस खरीदने का फैसला प्रशासन ने लिया है। इस बारे में जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों हाल ही में 140 बसों का उद्घाटन हुआ है। इसमेन और 50 बस इस महीने जोड़े जाएंगे।

 

पुणे मनपा की तरह ही पिंपरी चिंचवड मनपा (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) भी 100 बसों की खरीदारी करेगी। इसलिए पीएमपीएमएल (PMPML) के बेड़े में 300 ई-बस शामिल होंगे। अभी पीएमपी के पास डीजल पर चलनेवाले साढ़े तीन सौ बस हैं, इन बसों को चरणबद्ध तरीके से बदले जाएंगे, यह जानकारी विक्रम कुमार ने दी है।

 

Pune Crime | पुणे लोहगांव एयरपोर्ट पर 48 लाख रुपये के 3 हजार हीरे जब्त

Pune Crime | सोसायटी का विवाद! 60 वर्षीय व्यक्ति ने पड़ोसी पर जानलेवा हमला किया

You might also like

Comments are closed.