Pune Metro | मेट्रो का और 29 किलोमीटर विस्तार होगा 

पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट

पुणे (Pune News), 2 अगस्त : Pune Metro | शिवाजीनगर कोर्ट (Shivajinagar Court) से लोणी कालभोर (Loni Kalbhor) के बीच 19. 74 किलोमीटर, हडपसर बस डिपो (Hadapsar Bus Depot) से सासवड रेलवे स्टेशन (Saswad Railway Station) 5. 61 किलोमीटर और स्वारगेट से रेसकोर्स 3. 70 किलोमीटर ऐसे कुल 29 . 14 किलोमीटर लंबी तीन मेट्रो लाइन (Metro line) की अंतिम रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) दवारा पीएमआरडीए (PMRDA) के समक्ष रखी गई  है। इस तरह से पीएमआरडीए दवारा 52 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन (Pune Metro) का जाल बिछेगा।

 

पीएमआरडीए ने हिंजवडी से शिवाजीनगर के बीच मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro Project) का काम हाथ में लिया है। शिवाजी नगर से यह मेट्रो हडपसर लाने की मांग की जा रही थी।  हडपसर परिसर की आबादी काफी अधिक है।  इस क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग नौकरी के सिलसिले में शहर के मुख्य क्षेत्रों सहित हिंजवडी तक सफर करते है. ऐसे में हिंजवडी-शिवाजी नगर-हडपसर-फुरसुंगी मेट्रो लाइन (Hinjewadi-Shivaji Nagar-Hadapsar-Phursungi Metro Line) बनाने के निर्णय लिया गया।
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने शिवाजीनगर से फुरसुंगी के बीच के मेट्रो लाइन लोणी कालभोर तक बढ़ाने के निर्देश दिए थे।  इस रूट में मेट्रो (Pune Metro) की संसोधित रिपोर्ट जल्द पेश करने के निर्देश पीएमआरडीए ने दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को दिया था।
दिल्ली मेट्रो ने इस संदर्भ में फाइनल रिपोर्ट हाल ही में पीएमआरडीए को पेश किया है।  लोणी कालभोर तक रेल रूट प्रस्तावित करते हुए उसे हडपसर से सासवड रेलवे स्टेशन और स्वारगेट  से रेसकोर्स ऐसे दो कनेक्टिव दिया है. ऐसे से स्वारगेट से लोणी कालभोर और सासवड और हड़पसर, जबकि शिवाजीनगर से लोणी कालभोर और सासवड के बीच मेट्रो (Metro) से सफर करना संभव होगा।

रूट में 26 स्टेशन (Pune Metro)

शिवाजीनगर कोर्ट से लोणी कालभोर इस रूट में 19, हड़पसर बस डिपो से सासवड रेलवे स्टेशन इस रूट में 4 और स्वारगेट से रेसकोर्स इस मार्ग में 3 ऐसे 26 स्टेशन होंगे।  ये सभी मार्ग इलेवेटेड (इलेवेटेड) होगा।  इस मार्ग को तैयार करने पर करीब साढ़े सात हज़ार करोड़ रुपए का खर्च आने की उम्मीद है।

हिंजवडी से शेवालवाड़ी मार्ग

हिंजवडी से शिवाजीनगर कोर्ट के बीच 23 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन है।  यह मेट्रो शिवाजीनगर में महामेट्रो (Mahametro) से जोड़ा जाएगा।  शिवाजी नगर से लोनी कालभोर करीब 20 किलोमीटर लंबी रेल लाइन है। ऐसे में अब हिंजवडी से   शेवालवाड़ी, इस तरह 43 किलोमीटर लंबी मेट्रो रूट होगा।

 

शिवाजीनगर कोर्ट से लोणी कालभोर, स्वारगेट से रेसकोर्स और हड़पसर बस डिपो से सासवड रेलवे स्टेशन के बीच मेट्रो प्रोजेक्ट की फाइनल रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो ने पीएमआरडीए के समक्ष पेश किया है।  उसे मंजूरी के लिए पुणे महानगर योजना समिति (Pune Metropolitan Planning Committee) के पास भेजा गया है।  उसे मंजूरी मिलने के बाद उसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।

–  विवेक खरवडकर, महानगर योजनाकार पीएमआरडीए

 

 

Face Mask Fine | फेस मास्क नहीं पहनने पर 501 रेल यात्रियों को देना पड़ा जुर्माना

Pune Nashik High Speed Railway | पुणे-नाशिक हाईस्पीड रेलवे के खिलाफ आलेफाटा में रास्ता रोको

 

 

You might also like

Comments are closed.