Pune Crime | पुणे में अवैध प्राइवेट साहूकारी करनेवालों के खिलाफ मामला दर्ज

पुणे (Pune News) : पुणे (Pune Crime) में प्राइवेट साहूकारी करनेवालों की भड़माड़ हो गई है। प्राइवेट साहूकारों की ओर से कर्ज की वसूली के लिए तगादा किया जाता है। साहूकारों की ओर से ब्याज वसूली के संदर्भ में पुलिस (Police) के पास कई शिकायते आ रही हैं। निजी साहूकारी पर रोक लगाने के लिए पुणे पुलिस (Pune Police) ने हेल्प लाइन (Help Line) शुरू किया है। इसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसमें आए 12 शिकायतों में से 7 पर एफआईआर दर्ज हो चुका है। इसलिए अवैध साहूकारी करनेवालों पर पुलिस कार्रवाई (Pune Crime) कर रही है।

 

पुणे (Pune) शहर में प्राइवेट साहूकारी (Private Moneylender) की ओए से परेशानी में घिरे लोगों को 5 से 50 प्रतिशत दर पर कर्ज दिया जाता है। उसके बाद ये साहूकार पठानी तरीके से ब्याज वसूली कर कर्जदारों का आर्थिक शोषण करते हैं। ब्याज के पैसे देने में देरी हुई तो परिवार वालों को भी परेशान किया जाता है। लिया गया कर्ज और ब्याज वापस करने में कर्जदारों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। नौकरी और उद्योग धंधे से मिले रकम साहूकार के जेब में जाने की शिकायत पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता (Police Commissioner Amitabh Gupta) के कानों तक आई। इसके बाद उन्होंने अवैध साहूकारी करनेवालों पर कार्रवाई की शुरुआत की।

 

पुणे पुलिस (Pune Police) की ओर से साहूकारी करनेवालों की जानकारी देने के लिए लोग हेल्पलाइन नंबर 9145003100 उपलब्ध कराया गया है। इस नंबर पर शुरू व्हाट्सअप पर शिकायत कर सकते हैं। साथ ही यह नंबर सोशल मीडिया (Social Media) पर जारी किया गया था। उसके बाद इस पर 12 से अधिक शिकायते आईं है।

 

हेल्पलाइन पर आए शिकायतों की जांच पुलिस उपायुक्त (Deputy Commissioner of Police) के माध्यम से की जाती है। उसके बाद अवैध साहूकारी करनेवालों पर कार्रवाई की जाती है। पिछले महीने में आए शिकायतों में से 7 साहूकारों पर मामला दर्ज कर उन्हें हथकड़ी लगाई गई है। इन साहूकारों के खिलाफ महाराष्ट्र साहूकारी कानून (Maharashtra Moneylender Law) की धारा व भारतीय दंड संहिता की धारा के अंतर्गत कार्रवाई की गई। वहीं पुणे ग्रामीण में एक साहूकार को गिरफ्तार (Arrest) कर ग्रामीण पुलिस के हिरासत में दिया गया है।

 

पुणे पुलिस के क्राइम ब्रांच (Pune Police Crime Branch) के फिरौती विरोधी दस्ते (Anti-Ransom Squad) की ओर से कार्रवाई शुरू है। अवैध साहूकारी करने की जानकारी देने के लिए उपलब्ध कराए गए हेल्पलाइन का फायदा होते दिख रहा है।

 

इस कार्रवाई के संदर्भ में पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता (Police Commissioner Amitabh Gupta) ने कहा कि शहर में अवैध साहूकारी कर आम लोगों से ज्यादा से ज्यादा ब्याज वसूल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मुहिम हाथ में ली है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है। इस नंबर पर आए शिकायतों की जांच कर प्राइवेट साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई (Pune Crime) ऐसे ही जारी रहेगी।

 

 

Girish Mahajan | गिरीश महाजन का पलटवार; कहा- ‘एकनाथ खडसे का दिमाग खराब हो गया…’

Pune Crime | ट्रैफिक पुलिस के साथ मारपीट करनेवाला आरोपी बरी

You might also like

Comments are closed.