Pune | पुणे से आई चिंताजनक खबर, कोरोना से ठीक हुए लोगों में मिला नया फंगस

पुणे (Pune News) : Pune | कोविड से ठीक हुए मरीजों में साइड इफेक्ट देखे गए थे। यह पोस्ट कोविड अर्थात म्यूकोरमायोसिस (Mucormycosis) (ब्लैक फंगस) के रूप में भी जाना जाता है। जबकि म्यूकोर्मिकोसिस को कोविड (Covid) के साथ नियंत्रित किया गया है, ऐसे में अब पुणे (Pune) से एक चिंताजनक खबर आई है क्योंकि पिछले तीन में कोविड से ठीक हुए मरीजों में एक नया फंगस (Fungus) पाया गया है। तीन महीने में इस तरह के चार मरीज मिले हैं। अब इस नए फंगस की वजह  से स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में चिंता बढ़ा दी है।

 

कोविड पर काबू पाने के बाद इन मरीजों को एक महीने बाद हल्का बुखार हुआ। पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द की भी शिकायत थी। शुरुआत में इन मरीजों को मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए दवाएं दी जाती थीं।

 

एमआरआई में मिला संक्रमण

 

जब मरीज पर दवाई का असर नहीं हुआ तो उसका एमआरआई स्कैन (MRI scan) कराया गया। एमआरआई स्कैन में स्पोंडिलोडिसाइटिस के संक्रमण (Spondylodiscitis Infection) का पता चला। यह रोगी की हड्डियों को प्रभावित करने वाला पाया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे एस्परगिलस ऑस्टियोमाइलाइटिस (Aspergillus osteomyelitis) कहा जाता है।

 

दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल (Deenanath Mangeshkar Hospital) के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ परीक्षित प्रयाग ने बताया कि इस बीमारी को चिकित्सकीय रूप से एस्परगिलस ऑस्टियोमाइलाइटिस के रूप में जाना जाता है। इस फंगल संक्रमण का निदान करना बहुत मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी में पाया जाता है। इस तरह का फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) उन मरीजों के मुंह में पाया जाता है जो कोविड से ठीक हो चुके हैं। यह भी फेफड़ों में फंगस पाए जाने का एक बहुत ही दुर्लभ मामला है।

 

इससे पहले ऐसा कोई मरीज नहीं मिला है

 

डॉक्टरों ने कहा कि तीन महीने में ऐसे चार मरीज मिले हैं। इन चार रोगियों को एस्परगिलस फंगल ऑस्टियोमाइलाइटिस (Aspergillus fungal osteomyelitis) का निदान किया गया है। भारत में इससे पहले कोविड-मुक्त मरीजों (Covid-free patients) में ऐसी कोई बीमारी सामने नहीं आई है।

 

चारों मरीजों का इलाज जारी

 

ऑस्टियोमाइलाइटिस के पहला  मरीज तीन महीने पहले पाया गया था। तब से अब तक कुल चार मरीज मिल चुके हैं। चारों मरीजों का इलाज चल रहा है।

 

पुणे में कोरोना की स्थिति

 

12 अक्टूबर 2021 के आंकड़ों के मुताबिक पुणे (Pune) में मंगलवार को 115 नए मरीज दर्ज हुए और 169 लोगों ने कोरोना (Corona) को मात दी. तो दो मरीजों की मौत हो गई है। पुणे में अब तक कोरोना से 9056 मरीजों की मौत (Death) हो चुकी है। फिलहाल पुणे में 1291 मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से 186 मरीजों की हालत गंभीर है।

 

 

Maharashtra | बड़ी खबर! भारी बारिश, बाढ़ प्रभावितों के लिए 10 हज़ार करोड़ का पैकेज ; ठाकरे सरकार की घोषणा

You might also like

Comments are closed.