Pune Corporation | पुणे के धनकवडी ‘ट्रक टर्मिनस’ की जगह पर बनेगा ‘ ट्विन टावर्स’ ! मनपा की जगह का इस्तेमाल सेवा और व्यावसायिक  दृष्टि से करने की प्लानिंग

पुणे : Pune Corporation | मनपा की जगह के माध्यम से आय के नए श्रोत ढूंढ़ने के लिए मनपा हमेशा प्रयत्नशील रही है। इसमें प्रमुख रूप से प्राइम लोकेशन पर लैंड बैंक (land bank of PMC) का इस्तेमाल कर नागरी सुविधाओं के साथ ही आय कैसे प्राप्त होगी, इसके लिए विविध परीक्षण कर रही है। इसी के कोशिश के रूप में सातारा रोड पर के.के मार्केट से सटे ट्रक टर्मिनस (truck terminus) की जगह पर ट्विन टावर्स (Twin Towers) बनाकर नर्सिंग कॉलेज (Nursing College in pune) , अस्पताल और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स (commercial complex in pune) बनाने को लेकर प्राथमिक स्तर पर चर्चा शुरू होने की जानकारी मनपा (Pune Corporation) के सूत्रों ने दी है।

सातारा रोड पर धनकवडी स्थित शंकर महाराज मठ के पास लगभग 25 हजार 732 स्क्वायर मीटर ट्रक टर्मिनस की जगह है। सातारा रोड के चौड़ीकरण में बाधित हुए पर्वती दर्शन के व्यवसायियों का पुनर्वसन भी टर्मिनंस के प्रांगण में किया गया है। इसमें प्रमुख रूप से गैरेज, फोटो स्टूडियो व तत्सम व्यवसाय करनेवालों की संख्या ज्यादा है।

इस जगह का इस्तेमाल सेवा देने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से करने को लेकर कुछ विकल्प मनपा के सामने आए हैं। इसमें पीपीपी या अन्य माध्यम से ट्विन टावर्स बनाने का प्रस्ताव सामने आया है। के.के मार्केट कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के पास ही जगह होने के कारण इस बिल्डिंग में नर्सिंग कॉलेज और हॉस्पिटल शुरू करने की संकल्पना है। साथ ही यह बिल्डिंग कमर्शियल इस्तेमाल करने के लिए विकसित करने का नियोजन है। इसमें अभी के व्यवसायियों के  पुनर्वसन के साथ ही बड़े पैमाने पर ऑफिस व दुकान निर्माण करना संभव होगा।

चौड़ी सड़क और खाली जगह छोड़कर यहाँ पर एफएसआई, प्रीमियम एफएसआई, टीडीआर, एंसीलरी एफएसआई क इस्तेमाल कर 1 लाख 29 हजार 900 स्क्वायर मीटर का निर्माण होगा, ऐसा अंदाजा लगया गया है। इसमें अभी के वयवसायियों के लिए 7 %, विकास काम के लिए 8%, नर्सिंग कॉलेज के लिए 10%, हॉस्पिटल के लिए 35% और कमर्शियल बिल्डिंग के इए 39 % क्षेत्रफल का इस्तेमाल होने की जानकारी प्राथमिक रूपरेखा के माध्यम से निजी संस्था ने पेश किया है। इसपर हाल ही में प्रशासन व संबंधित संस्था के प्रतिनिधियों के बीच बैठक होने की जानकारी सूत्रों ने दी है।

 

Maharashtra School Reopen | ठाकरे सरकार का बड़ा फैसला! राज्य में 24 तारीख से पहली से 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज शुरू

Mumbai | मुंबई में 1500 रुपये में फर्जी कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, गैंग का पर्दाफाश, 2 लोग गिरफ्तार

 

You might also like

Comments are closed.