Pune | पुणे में सहकारिता यूनिवर्सिटी स्थापित की जाए

पुणे (Pune News) : सहकारिता में आगे रहने के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) इसकी शिक्षा का मायका होने की वजह से पुणे (Pune) में सहकारिता यूनिवर्सिटी (Cooperative University) होनी चाहिए। यह प्रस्ताव महाराष्ट्र राज्य सहकार परिषद् (Maharashtra State Cooperative Council) के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) विद्याधर अनास्कर (Vidyadhar Anaskar) ने केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को भेजा (Pune) है।

 

दिल्ली (Delhi) में 25 सितंबर को देश का पहला राष्ट्रीय सहकार सम्मेलन (National Cooperative Conference) शनिवार को सम्पन्न हुआ. इस राष्ट्रीय सहकार परिषद् में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह (Union Cooperation Minister Amit Shah) ने देश में सहकार यूनिवर्सिटी की स्थापना की महत्वपूर्ण घोषणा की। इस घोषणा का राज्य के सहकार क्षेत्र ने स्वागत किया जा रहा है। यह सहकार यूनिवर्सिटी सहकारिता का गढ़ होने की वजह से इसकी शिक्षा के मायके पुणे (Pune) में खुले। यह प्रस्ताव भेजा गया है। सहकारिता यूनिवर्सिटी जल्द से जल्द खुले इसके लिए फ़िलहाल वैकुंठभाई मेहता (Vaikuntbhai Mehta) सहकार प्रबोधिनी का रूपांतर सहकार यूनिवर्सिटी में करने का विकल्प भी दिया गया है।

 

इससे पहले देश में पहले सहकार यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र में शुरू करने का पहला प्रस्ताव अनास्कर ने 2014 में राज्य सरकार (State Government) को भेजा था। इसके बाद फिर से 2017 में तत्कालीन सहकार मंत्री सुभाष देसाई (Subhash Desai) की सिफारिश से इसे राज्य सरकार के पास भेजा गया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने इसे सैद्धांतिक रूप से मंजूर कर लिया था। राज्य सहकारी बैंक  (state co-operative bank) ने इसके लिए पहल करते हुए भू विकास बैंक की मार्केटयार्ड परिसर में जमीन 25 करोड़ रुपए में खरीदी थी। लेकिन दुर्भाग्य से संबंधित मामले के मुंबई हाई कोर्ट (Mumbai High Court) पहुंच जाने से सहकार यूनिवर्सिटी के कांसेप्ट को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका।

 

केंद्रीय मंत्री शाह दवारा सहकारिता यूनिवर्सिटी की घोषणा के बाद सहकारिता यूनिवर्सिटी पुणे में बनने की आशा जिंदा हो गई है। सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी (Savitribai Phule Pune University) से सटे वैकुंठभाई मेहता सहकर प्रबोधिनी में सहकारिता यूनिवर्सिटी के लिए आवश्यक प्रयाप्त जगह, मुलभुत सुविधाएं उपलब्ध है। पुणे में सहकारिता यूनिवर्सिटी (Cooperative University) बनने पर महाराष्ट्र और देश के सहकारिता क्षेत्र को मजबूती मिलेगी।

 

– विद्याधर अनास्कर, अध्यक्ष, महाराष्ट्र राज्य सहकार परिषद् (Vidyadhar Anaskar, President, Maharashtra State Co-operative Council)

 

Pune | पुणे-सातारा रोड का खेड़-शिवापुर  टोलनाका बंद नहीं होगा

You might also like

Comments are closed.