Pune | छोटे से अयान ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया अपना नाम

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स

कोथरुड (Kothrud News) : Pune | सिर्फ 2 साल 11 महीने के अयान जाधव (Ayan Jadhav) ने अपने अपार ज्ञान से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उल्लेखनीय है कि खेलने की उम्र में उसके द्वारा बनाए गए पांच रिकॉर्ड (Pune) इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज हो चुके हैं।

 

कोरोना के आने से बच्चों को घर पर ही अपना खेल का मैदान बनाना पड़ रहा है। हर मां की तरह अयान की मां सोचती थी कि छोटे से घर में बच्चों को कैसे बिजी रखा जाए। छोटे बच्चे को टीवी और मोबाइल से मनोरंजन करने के बजाय उससे दूर रखना बेहतर है, यह सोचकर अक्षया जाधव (Akshaya Jadhav) ने अयान को विभिन्न किताबें पढ़ कर सुनाना शुरू कर दिया। उसके सवालों का हमेशा जवाब न देकर अयान को चित्रमय नक्शे दिखाए गए। अयान को नक्शों और खगोल विज्ञान (astronomy) का बहुत शौक है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह अयान को इस बात की जानकारी देने लगी। इसका अच्छा प्रभाव पड़ा। उसके पिता नितिन जाधव (Nitin Jadhav) ने अयान का वीडियो बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भेज दिया, उन्होंने इसकी दखल ली। आज अयान भारत (India) के राज्यों, राष्ट्रीय प्रतीकों, सौर मंडल, पाचन तंत्र आदि के बारे में बात करता है। अयान जैसे छोटे बच्चे की ग्रहणशीलता पर लोग चकित हैं।

 

अयान का रिकॉर्ड-

 

* यह भारत के मानचित्र में 29 राज्यों को बताता है।

* पूरे सौर मंडल और उसकी जानकारी को याद रखता है।

* पाचन तंत्र के अंगों के बारे में बताता है और पहचान करता है

* उसे भारत के कई राष्ट्रीय प्रतीकों का सटीक ज्ञान है, साथ ही उसे भारत के राष्ट्रीय ध्वज का भी पूरा ज्ञान है।

* वह दुनिया के नक्शे पर सात महाद्वीपों और कई देशों को दिखाता है।

“बच्चों को पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। ताकि वे अच्छी प्रगति कर सकें। यदि माता-पिता अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय अपने बच्चों के लिए निकालें, तो वे अच्छी प्रगति कर सकते हैं।”

 

– अक्षया जाधव, अयान की मां

 

 

Maharashtra Weather Update | अलर्ट! राज्य में अगले 4 दिनों में कोंकण और मराठवाड़ा में मूसलाधार बारिश, मुंबई, ठाणे समेत पालघर में चेतावनी

Ganeshotsav 2021 | मास्क न पहनने को लेकर एक्शन में मुंबई पुलिस! एक दिन में 6,000 से ज्यादा लोगों पर लगाया जुर्माना

You might also like

Comments are closed.