500 वर्ग फीट के आवासों के लिए संपत्ति कर माफ

पिंपरी चिंचवड़ मनपा ने राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव

पिंपरी। सँवाददाता: राज्य की सत्ता खोने के बाद सचेत हुई भाजपा ने फूंक फूंक कर कदम उठाने की शुरुआत की है। इस कड़ी में पिंपरी चिंचवड़ मनपा क्षेत्र में 500 वर्ग फीट तक क्षेत्र के आवासों को संपत्ति कर माफ करने का फैसला किया गया है। इसका एक प्रस्ताव भी सर्वसाधारण सभा में पारित किया गया है। अब मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर ने इस प्रस्ताव को अंतिम मान्यता के लिए राज्य सरकार के पास भेजा है।
10 जनवरी को दिसंबर माह की स्थगित सर्वसाधारण सभा संपन्न हुई। इसमें दो हजार वर्ग फीट क्षेत्र के अवैध निर्माणकार्यों को भी शास्तिकर (दंड के तौर पर तीन गुना संपत्ति कर) के दायरे से बाहर करने का फैसला किया गया। इससे पहले एक हजार वर्ग फीट तक क्षेत्र के अवैध निर्माणकार्यों का शास्तिकर माफ किया गया है। अब दो हजार वर्ग फीट तक क्षेत्र के अवैध निर्माणकार्यों का शास्तिकर माफ करने का प्रस्ताव सर्वसाधारण सभा में पारित किया गया।
इसके अलावा एक उपसुझाव पेश कर 500 वर्ग फीट तक क्षेत्र के आवासों का संपत्ति कर माफ करने का फैसला किया गया। इसके पश्चात मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर ने दोनों प्रस्तावों को अपने अभिप्राय के साथ अंतिम निर्णय के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया। संपत्ति कर माफी के फैसले से मनपा को सालाना करीबन 37 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। इस नुकसान की भरपाई किस तरह से की जाएगी, इसकी पूरी जानकारी भी सरकार को भेजी गई है। राज्य सरकार ने एक हजार वर्ग फीट तक क्षेत्र के अवैध निर्माणकार्यों का शास्तिकर माफ किया है। इससे मनपा को कितना नुकसान हुआ, इसकी जानकारी भी सरकार को भेजी गई है।
You might also like

Comments are closed.