बालगंधर्व रंगमंदिर पुनर्विकास सहित 8 प्रस्तावों पर 29 मई को प्रेजेन्टेशन

पुणे : समाचार ऑनलाईन – पुणे मनपा के बालगंधर्व रंगमंदिर के पुनर्विकास हेतु अंतिम चयन किए गए 8 प्रस्तावों का प्रेजेन्टेशन 29 मई को किया जाएगा. महापौर मुक्ता तिलक की अध्यक्षता में नियुक्त विशेष समिति के सामने यह प्रेजेन्टेशन किया जाएगा. लोकसभा चुनाव के फैसले 23 मई को घोषित होने के बाद आचारसंहिता खत्म हो जाएगी. उसके बाद यह प्रेजेन्टेशन किया जाएगा. सभी की सहमति से इनमें से एक प्रस्ताव को मंजूरी मिलने का अनुमान है.

Loading...

8 प्रस्तावों का अंतिम चयन

Loading...

मनपा को इस संदर्भ में कुल 26 प्रस्ताव मिले थे. उनमें से 8 प्रस्तावों का अंतिम चयन किया गया था. बालगंधर्व रंगमंदिर के पुनर्विकास हेतु महापौर की अध्यक्षता में 21 सदस्यों की समिति के साथ मनपा प्रशासन के सात सदस्यों की नियुक्ति की गई थी. इस समिति में नाटक, कला, फिल्म व साहित्य क्षेत्र के व्यक्तियों का समावेश किया गया है. इस समिति ने आचारसंहिता से पहले 5 से 7 मार्च इन तीन दिनों में सभी प्रस्तावों का प्रेजेन्टेशन देखकर और जानकारी लेकर 8 प्रस्तावों को अंतिम चयनित किया था.

7 सदस्यों की समिति द्वारा जांच

बालगंधर्व रंगमंदिर के पुनर्विकास हेतु प्रशासन ने रजिस्टर्ड आर्किटेक्ट से प्रस्ताव मंगाए थे. उनमें प्रमुख रूप से रंगमंदिर की वर्तमान बिल्डिंग गिराकर उसी जगह पर वर्तमान डी.सी. रूल के अनुसार नाट्यगृह शामिल होने वाली नई बिल्डिंग बनाई जाए. दूसरे प्रकार के अनुसार रंगमंदिर की वर्तमान बिल्डिंग कायम रखकर नाट्यगृह बिल्डिंग में जरूरी सुधार करने और शेष क्षेत्र पर नया रंगमंदिर का प्रोजेक्ट बनाने डिजाइन पेश करने का बताया गया था. इसके अनुसार मनपा द्वारा दी गई अवधि में 52 लोगों ने डेवलपमेंट के लिए प्रशासन को पत्र दिए. उनमें से प्रत्यक्ष रूप से 26 लोगों के प्रस्ताव मिले हैं. यह सभी प्रस्ताव महापौर की अध्यक्षता की समिति के सामने नहीं रखकर इन प्रस्तावों की जांच कर 8 प्रस्ताव फाइनल किए गए है.

You might also like

Comments are closed.