PM Narendra Modi आज से अमेरिका दौरे पर, राष्ट्रपति से करेंगे कई मुद्दों पर चर्चा 

नई दिल्ली, 22 सितंबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज से अमेरिका के दौरे पर जा रहे है।  इस दौरे में वे अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मुलाकात करेंगे।  बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी का यह पहला दौरा है। बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं ने तीन बार ऑनलाइन बातचीत (online chat) की है।  लेकिन पहली बार आमने सामने से मुलाकात ((PM Narendra Modi) ) होगी।  इस मुलाकात में तालिबान और अफ़्ग़ानिस्तान पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी।

अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डीसी और न्यूयार्क शहर का भी दौरा करेंगे।  अफगानिस्तान में बिगड़े हालात पर मोदी का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  इससे पहले सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा कर तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की उपस्थिति में हाऊडी मोदी कार्यक्रम किया था।  इस दौरे में मोदी के साथ विदेश मंत्री, एनएसए के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है।
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मोदी के अमेरिका दौरे की जानकारी दी है।  उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आज बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति दवारा आयोजित कोरोना वैश्विक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।  मोदी और बाइडेन के बीच 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगी।  इस बैठक में मोदी और बाइडेन भारत-अमेरिका के संबंधों पर भी चर्चा करेंगे।  इसके साथ ही इस बैठक में दोनों देशों के व्यापार और निवेश को मजबूत करने, सुरक्षा संबंधी और स्वच्छ ऊर्जा पार्टनरशिप को प्रोत्साहन देने के संदर्भ में चर्चा हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव श्रृंगला भी जा रहे है।

 

Maharashtra | पुलिस विभाग में एसीपी होने का झांसा देकर मॉडल की सोशल मीडिया के जरिये प्रताड़ना

 

You might also like

Comments are closed.