Photo Story : पुणे की ‘स्वाति सराफ’ बनी ‘मिसेज इंडिया यूनिवर्स क्लासिक 2019’, देखें तस्वीरें

पुणे : समाचार ऑनलाइन – ‘मिस एंड मिसेज यूनिवर्स इंडिया’ प्रतियोगिता हाल ही में पुणे में संपन्न हुई। इस प्रतियोगिता के लिए पूरे देश से कई प्रतिभागियों ने ऑडिशन दिया था। लेकिन, उनमें से चुनिंदा मॉडल्स फाइनल में पहुंची। इसका चयन मॉडल्स की शारीरिक रचना, व्यक्तित्व, आत्मविश्वास, प्रभाव और परिक्षकों से मिले अंकों के आधार पर हुआ। इस प्रतियोगिता में ‘स्वाति सराफ’ को ‘मिसेज इंडिया यूनिवर्स क्लासिक 2019’ का ताज पहनाया गया।

स्वाति सराफ (मिसेज इंडिया यूनिवर्स क्लासिक 2019) ने कहा –
इस ख़ुशी के मौके पर स्वाति सराफ ने कहा कि ‘मिसेज इंडिया यूनिवर्स क्लासिक 2019′ जीत कर मैं बहुत खुश हूँ। मेरे माता-पिता और पुरे परिवार के बिना यह संभव नहीं था।’ आगे उन्होंने बताया कि ‘मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मेरी दादी और नानी से मिलती है।’ बता दें कि यह प्रतियोगिता अग्रदूत जैजमॉट्स वर्ल्ड द्वारा आयोजित की गयी थी। अग्रदूत जैजमॉट्स वर्ल्ड पिछले 28 वर्षों से पुणे में इस तरह की इवेंट्स आयोजित कर रहे है।

स्वाती स्पोर्ट्स, सायकॉलॉजिस्ट और फैशन कोरियोग्राफर के रूप में भी करती हैं काम –
स्वाति सराफ पुणे के एफ 3 स्पोर्ट अकादमी की निदेशक हैं, जो पीडीसीए से संबद्ध है। इसके साथ ही वह स्पोर्ट्स, सायकॉलॉजिस्ट, छवि सलाहकार, फैशन कोरियोग्राफर के रूप में भी काम करती है। खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें राजस्थान एसोसिएशन से पुरस्कार भी मिला है। स्वाती सराफ ‘युथ ह्युमन राईट्स’ नाम के एनजीओ को भी सपोर्ट करती है। स्वाति का कहना है कि ‘मिसेज इंडिया यूनिवर्स क्लासिक 2019’ जीतने के बाद आगे वह ‘मिसेज यूनिवर्स इंटरनेशनल’ में भी भाग लेंगी।

स्वाति के माता-पिता के बारे –
स्वाती सराफ मध्यप्रदेश के प्रमोद कुमार गुप्ता और सुषमा गुप्ता की बेटी है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ समेत पुरे परिवार को दिया। बचपन से ही स्वाति ग्लैमर की दुनिया में आना चाहती थी। इसके अलावा उन्हें खेल में भी काफी रूचि रहा है। स्वाति ने मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की है। जबकि खेल मनोविज्ञान में विशेषज्ञता हासिल की है।

स्वाति के निजी जीवन के बारे –
स्वाति सराफ एफ-3 स्पोर्ट्स एकेडमी को सफलतापूर्वक चला रही हैं। इसमें पुणे, इंदौर और जयपुर के कई स्कूल भी शामिल हैं। वो रणजी ट्रॉफी और स्पोर्ट्स सायकॉलॉजी उद्योग के आयपीएल खिलाड़ी से संबंधित है। उन्होंने अभिजीत सराफ से शादी की है। अभिजीत और स्वाति का एक 14 साल का बेटा है। उसका नाम ईशान है।

सोशल वर्क से भी जुड़ी है स्वाती –
स्वाति सराफ एक ऐसी महिला हैं जो समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने की कोशिश कर रही हैं। उसके सिर पर मिसेज इंडिया यूनिवर्स का मुकुट उनकी महिमा और सुंदरता को जोड़ रहा है। उनके द्वारा किया गया हर एक सामाजिक काम अन्य लोगों को प्रेरित करता है।

Visit : punesamachar.com

You might also like

Comments are closed.