Petrol-Diesel Price | फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, मुंबई में पेट्रोल 107 रु. प्रति लीटर!

फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

मुंबई (Mumbai News) : ऑनलाइन टीम – आज फिर पेट्रोल (Peyrol) और डीजल (Diesel) का भाव (Price) बढ़ा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के चार मुख्य महानगरों में पेट्रोल की कीमत (Petrol-Diesel Price) में 30 से 39 पैसे और डीजल (Diesel) की कीमत में 24 से 32 पैसों की बढ़ोत्तरी हुई है। मुंबई (Mumbai) में प्रति लीटर पेट्रोल (Petrol)  106.93 रुपए और डीजल 97.46 रुपए मिल रहा है।

इससे पहले बुधवार और गुरुवार को पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी। बता दें कि दिल्ली (Delhi) में भी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100.91 रुपए है और डीजल आज 89.88 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता (Kolkata) की बात करें तो यहां पेट्रोल 101.01 रुपए और डीजल 92.97 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वर्तमान में महाराष्ट्र (Maharashtra) के शहरों में ईंधन (fuel) की दर सर्वाधिक है।

राज्य के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल 105 रुपए प्रतिलीटर तक चला गया है। इस रफ्तार से ईंधन के दामों में बढ़ोत्तरी  होती रही तो डीजल भी जल्दी ही 100 रुपए प्रतिलीटर के भाव से मिलेगा। जुलाई महीने में अब तक पेट्रोल की दरों में छह बार और डीजल की दरों में चार बार वृद्धि हुई है। पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में चुनाव होने के बाद 4 मई से पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी होती गई है। इन चुनावों के दौरान लगातार 18 दिनों तक ईंधन की दरें स्थिर थीं। चुनाव परिणाम जाहिर होते ही ईंधन की दरें तेजी से बढ़नी शुरू हो गईं।

17 राज्यों में पेट्रोल (Petrol) 100 के पार –

देश के जिन शहरों में पेट्रोल (Petrol) 100 से ज्यादा रुपए प्रतिलीटर मिल रहा है उन शहरों में मुंबई (Mumbai), रत्नागिरी (Ratnagiri), औरंगाबाद (Aurangabad), जैसलमेर (Jaisalmer), गंगानगर (Ganganagar), हैदराबाद (Hyderabad), लेह (Leh), बांसवाड़ा (Banswara), इंदौर (Indore), जयपुर (Jaipur), भोपाल (Bhopal), ग्वालियर (Gwalior), गुंटूर (Guntur), काकीनाडा (Kakinada), चिंकमंगलूर (Chikmagalur), शिमोगा (Shimoga) और चेन्नई (Chennai) शामिल हैं। अब तक देश के 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पेट्रोल (Petrol) 100 रुपए से अधिक प्रतिलीटर बिक रहा है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्मू-काश्मीर, ओडिशा, बिहार, केरल, सिक्किम, दिल्ली, और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

 

 

Mumbai News | मुंबई में दोनों डोज ले चुके लोगों को लोकल से सफर की छूट ?

 

IAS Officer Transfer | महाराष्ट्र के 10 IAS अधिकारियों का तबादला; PMPML के अध्यक्ष पद पर लक्ष्मीनारायण मिश्रा की नियुक्ति

 

You might also like

Comments are closed.