ओड़िसा की ‘चुड़ैल’ कही जाने वाली ‘इस’ महिला के पैर में 19 और हाथ में हैं 12 उंगलियां, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज   

भुवनेश्वर: ओडिशा के गंजाम की रहने वाली एक महिला ने दुनिया में सबसे अधिक उंगलियां होने के चलते गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना दर्ज कराया है. इस महिला के पैर की 19 उंगलियां और हाथ में 12 उंगलियां हैं! कुमारी नायक नामक इस 63 वर्षीय महिला ने पिछले रिकॉर्ड धारक देवेंद्र सुथार को पीछे छोड़ दिया है. सुथार साल 2014 में 14 पैर की उंगलियों और 14 हाथ की उंगलियों के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

नायक का जन्म पॉलीडेक्टाइलिज़्म नामक बीमारी के साथ हुआ था. इस जन्मजात बीमारी के कारण  एक सामान्य व्यक्ति के असामान्य तौर पर अतिरिक्त हाथ-पैर की उंगलियां होती हैं।

हालांकि, वह कहती हैं कि इस असामान्यता के कारण उन्हें उनके अंधविश्वासी पड़ोसियों द्वारा एक ‘चुड़ैल’ कहा जाता है, जिसके कारण वह अपने घर की चार दीवारी में ही खुद को कैद रखती हैं.

कुमारी कहती है कि “इस हालत में रहते हुए मुझे 63 साल हो गए हैं। आसपास के निवासियों का मानना है कि मैं एक चुड़ैल हूं और वे मुझसे दूर रहते हैं. मैं इस दोष के साथ पैदा हुई. इसमें मेरी क्या गलती. मेरे साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. मैं एक गरीब परिवार से हूं.”

सर्जिकल विशेषज्ञ  डॉ. पिनाकी मोहंती का कहना है कि, जबकि एक या दो अतिरिक्त उंगलियां होना असामान्य नहीं हैं, ऐसे में  पैर की 20 और हाथ की 12 उंगलियां होना बहुत दुर्लभ बात है.

उन्होंने आगे बताया कि “यह पॉलीडेक्टेली का मामला है, जिसमें जन्म से ही अतिरिक्त उंगलियां होती हैं। यह जीन में उत्परिवर्तन के कारण होता है। उन्होंने कहा कि पोलिडेक्टली असामान्य नहीं है, हर पांच हजार में से एक या दो लोग इससे बीमारी से ग्रसित हैं।

अपना नाम प्रसिद्ध होने के बाद कुमारी कहती है कि, दुनिया का इतना बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम होने के बाद भी मेरे पास इलाज के लिए पैसे नहीं हैं।

हालांकि, कुछ सरकारी अधिकारी उसकी मदद करने के लिए पहुंच रहे हैं और उसे एक नया घर देने व नियमित पेंशन देने के लिए पात्र घोषित किया गया है।

You might also like

Comments are closed.