अब सफर के दौरान मिलेगी कंटेंट ऑन डिमांड सेवा

लंबे समय से प्रतीक्षित कंटेंट ऑन डिमांड (सीओडी) सेवा इस महीने शुरू होनेवाली है। रेल मंत्रालय ने इस सेवा को इसी महीने शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसलिए अब  ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मनोरंजन की नई सुविधाएं मिलेंगी। भारतीय रेलवे के पीएसयू रेलटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।

बफ़र मुफ्त स्ट्रीमिंग मिलेगी –

कंटेंट ऑन डिमांड सेवा के तहत यात्रियों को यात्रा के दौरान उनके डिवाइस पर पहले से लोड की गई फिल्में,  समाचार,  म्यूजिक वीडियो पर उपलब्ध कराए जाएंगे। विशेष रूप से  यात्रा के दौरान नेटवर्क के कारण स्ट्रीमिंग बफर को रोकने के लिए ट्रेन में एक मीडिया सर्वर रखा जाएगा। रेलटेल के सीएमडी पुनीत पूनावाला ने कहा कि मीडिया सर्वर के कारण यात्रियों को ट्रेन में भी उच्च गुणवत्ता की बफर मुफ्त स्ट्रीमिंग सेवा मिलेगी।

कहाँ-कहाँ होगी इसकी शुरुआत

यह सेवा 5 हजार 723 लोकल ट्रेनो के साथ 8 हजार 731 ट्रेनों और वाईफाई वाले 5 हजार 952 रेलवे स्टेशन पर शुरू होगी। पश्चिमी रेलवे के एक राजधानी और एक एसी लोकल में इसकी टेस्टिंग अंतिम चरण में है । इसमें रेलवे और रेलटेल के बीच 50-50 प्रतिशत की साझेदारी होगी। पीएसयू को इस परियोजना से कम से कम 60 करोड़ रुपये की वार्षिक आय की उम्मीद है।

You might also like

Comments are closed.