Nitin Gadkari News | अगले तीन महीने में लेंगे बड़ा फैसला ! पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, बोले – ‘लोगों में हैं आक्रोश का माहौल’

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर नितिन गडकरी का बड़ा बयान

मुंबई (Mumbai News) : ऑनलाइन टीम – (Nitin Gadkari News) केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने नागपुर (Nagpur) में देश के पहले एलएनजी पंप (LNG Pump) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस बार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों को लेकर लोगों में आक्रोश का माहौल है। लोग विरोध कर रहे हैं। इसके लिए अब हमें वैकल्पिक ईंधन (alternative fuel) की ओर रुख करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ट्रकों और बसों को एलएनजी (LNG) में बदलने के लिए लागत 10 लाख रुपये है। इन वाहनों की औसत वार्षिक दौड़ 98,000 किमी है। अगर एलएनजी (LNG) में बदला जाता है तो इससे आपको सालाना 11 लाख रुपये की बचत होगी। डीजल (Diesel) आपको और महंगा बना रहा है। लागत 35 प्रतिशत और लाभ 65 प्रतिशत होगा। एलएनजी में निवेश 295 दिनों में चुकाया जाएगा। गडकरी ने कहा कि भविष्य में लाभ होगा।

गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि नागपुर (Nagpur) में एलएनजी (LNG) भरी जाए तो 800 किमी तक चलेगी गाड़ी नतीजतन (Nitin Gadkari), मुंबई (Mumbai) और हैदराबाद (Hyderabad) जैसे शहरों से आने-जाने के रास्ते में एलएनजी पंप (LNG Pump) स्थापित करने होंगे। इससे परिवहन की लागत कम होगी और डीजल के साथ-साथ वाहन मालिकों के पैसे पर भी सरकार (Government) का पैसा बचेगा।

 

तीन महीने में ले लेंगे फैसला –

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की बढ़ती कीमत पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने फ्लेक्स इंजन (flex engine) का विकल्प चुना है। भारत में वाहन बेचने वाली ऑटोमोबाइल कंपनियों (automobile company) के पास कनाडा जैसे देशों में फ्लेक्स इंजन वाले वाहन हैं। उन कंपनियों को भारत में फ्लेक्स इंजन पेश करने का भी आदेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में फैसला लिया जाएगा।

इसमें कुछ भी बड़ा नहीं है, बस एक छोटा सा हिस्सा बदल जाता है, और इंजन में थोड़ा सा बदलाव होता है।

फिर यह इंजन एथनॉल (engine ethanol) से भी चलेगा। गडकरी (Nitin Gadkari) ने यह भी कहा कि इन वाहनों की कीमतों और पेट्रोल (Petrol) वाहनों की कीमतों में कोई बड़ा अंतर नहीं है।

 

 

Vaccination in Maharashtra | महाराष्ट्र : मुंबईवासियों के लिए वेक्सीनेशन को लेकर एक अच्छी खबर

 

Lightning Strikes | बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, राजस्थान में 49 लोगों की मौत

 

 

 

You might also like

Comments are closed.