VIDEO: मप्रः पहले बारिश न होने पर मेंढक के जोड़े की करवाई थी शादी, अब रोकने के लिए करवा दिया तलाक

अनोखी शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा है VIRAL

भोपाल : समाचार ऑनलाइन – मध्य प्रदेश का अधिकतर हिस्सा बाढ़ जैसे हालातों से जूझ रहा है. पिछले कुछ दिनों से जारी धुंआधार बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. नतीजतन वहां के लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सड़कें तालाब बन गई हैं. पुलों के ऊपर से पानी बहने से यातायात ठप हो रहा है.

अब इस सब से निपटने के लिए यहाँ के लोगों ने अजीबो-गरीब तरीका खोजा है. कई जगहों पर जहाँ लोग बारिश आने का आह्वान कर रहे हैं, वहीं मप्र के लोग अब भगवान से बारिश बंद करने की प्रार्थना कर रहे हैं. इस उद्देश्य से भोपाल के ओम शिव सेवा शक्ति मंडल के सदस्यों द्वारा एक मेंढक के जोड़े का तलाक करवाया गया है. अब इस अनोखी शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. यही नहीं लोग इस पर तरह-तरह के कमेंट्स करते नहीं थक रहे हैं.

बारिश न होने पर मेंढक के जोड़े की करवाई थी शादी

कुछ दिन पहले राज्य में सूखे जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा था. इसलिए बारिश के देवता इंद्र को प्रसन्न करने के लिए इस धार्मिक समूह के सदस्यों ने 19 जुलाई को एक पुरुष और महिला मेंढक की शादी करवाई थी. चूंकि अब पूरे राज्य और भोपाल शहर में अत्यधिक बारिश हो चुकी है, इसलिए अब मेंढ़क के जोड़े का तलाक करवा दिया गया है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरे धार्मिक अनुष्ठान और मंत्रोच्चारण के साथ एक प्रतीकात्मक मेंढक के जोड़े को अलग किया गया था.

बता दें कि पिछले 13 वर्षों में भोपाल में इस साल सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, जिससे अब लोग राहत पाना चाहते हैं.

अच्छी बारिश के लिए आजमाया जाता है यह टोटका, इंद्र देवता को मनाने की कोशिश

बता दें कि मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए यह टोटका काफी प्रचलित है. जब भी प्रदेश में बारिश नहीं होती है तो लोग मेंढक-मेंढकी की शादी करा देते हैं. इस शादी समारोह का आयोजन पूरे रीती-रिवाज से किया जाता है और बड़े धूमधाम से दोनों की शादी कराई जाती है. इस साल काफी दिनों तक मॉनसून ने राज्य में दस्तक नहीं दी, नतीजतन सूखे जैसी स्थिति निर्मित हो गई थी.

इसलिए घबराए लोगों ने इंद्र देवता को मनाने के लिए मेंढक-मेंढकी का ब्याह रचा दिया. इसके बाद इंद्र देवता ने ऐसी बारिश की झड़ी लगाई कि लोगों का जीना मुश्किल हो गया. फिर क्या था जैसे इंद्र देव को मनाने के लिए मेढ़क के जोड़े की शादी करवाई थी, ठीक उसके उलट बारिश बंद करवाने के लिए उनका तलाक भी करवा दिया.

You might also like

Comments are closed.