नए स्ट्रेन का खतरा…महाराष्ट्र में 31 जनवरी तक बढ़ा लॉकडाउन, उद्धव ठाकरे ने चेताया  

मुंबई. ऑनलाइन टीम : कोरोना का नया स्ट्रेन देश भर में अब खतरे का कारण बनता जा रहा है। विभिन्न राज्य सरकारें अपने स्तर पर सतर्कता बरत रहीं हैं। महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में इस वायरस के प्रसार को देखते हुए एहतियातन 31 जनवरी 2021 तक लॉकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। सरकार ने  महामारी अधिनियम 1897 और आपदा एक्ट 2005 के तहत यह फैसला किया है। आदेश में कहा गया है कि कोविड को लेकर जो वर्तमान में गाइडलाइन है वो जारी रहेगी।’

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में काफी विरोध के बाद पूजा स्थलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी थी। इसके अलावा राज्य के कुछ हिस्सों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं भी शुरू की गई है। सरकार ने मिशन बिगिन अगेन के तहत लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच नागरिकों को कई प्रकार की सहूलियत भी दी है। लेकिन अब सरकार का मानना है कि  COVID-19 वायरस के प्रसार से महाराष्ट्र राज्य को खतरा है। इसलिए कुछ आपातकालीन उपाय किए गए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब देश में कोरोना की नई स्ट्रेन के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली।

बुधवार को भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 14 और मामले  पाए गए हैं। इसके साथ ही इस नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 पहुंच चुकी है।  इसी प्रकार महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 3018 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या मंगलवार को बढ़कर 19,25,066 हो गई।  स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 69 और रोगियों की मौत के बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 49,373 हो गई है, जबकि राज्य में अब भी 54,537 रोगियों का इलाज चल रहा है।

मुंबई में हालात : उद्धव सरकार ने अपील की है कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग नागरिकों को नए साल की पूर्व संध्या पर घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक लोग नए साल का जश्न घर पर मनाएं, कहीं पर भी भीड़ भाड़ न करें।  31 दिसंबर के दिन नागरिक समुद्र तट, पार्क, विशेष रूप से मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन लाइन्स, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर इकठा होकर भीड़ करने से बचें। कोरोना महामारी के चलते मुंबई में इस बार कोई न्यू ईयर पार्टी का आयोजन नहीं होगा, क्योंकि स्थानीय निकाय ने 5 जनवरी, 2021 तक रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया है।

You might also like

Comments are closed.