पुणे मनपा का नया नियम! कोरोना की वजह से घर में हुई मौत तो परिवारवाले ही करेंगे अंतिम संस्कार

पुणे : पुणे मनपा ने कोरोना मरीजो के संदर्भ में नया नियम बनाया है। घर में इलाज के दौरान अगर किसी कोरोना मरीज की मौत हो जाती है तो परिवार वाले को ही सभी नियमों का पालन करते हुए मृतक का अंतिम संस्कार करना पड़ेगा। इसके लिए सभी प्रक्रिया रिश्तेदार ही पूरी करेंगे। सिर्फ गाड़ी की सुविधा दी जाएगी। एक न्यूज के माध्यम से मनपा के इस नियम की जानकारी सामने आई है।

राज्य में कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही खतरनाक होते दिख रही है। जैसे जैसे कोरोना की स्थिति बदल रही है वैसे वैसे नियमों में भी बदलाव आ रहे हैं। पहले कोरोना मरीज़ों की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार अस्पताल के कर्मचारी करते थे। परिवार के गिने चुने 2-3 लोग ही इसके लिए जाते थे। इसका मुख्य उद्देश्य यही था कि मृतक से किसी और को कोरोना संक्रमण न हो। हालांकि अब इस नियम में बदलाव कर दिया गया है।

पुणे शहर में घर में इलाज ले रहे किसी मरीज की मौत हो जाती है तो परिवार के लोगो को सभी नियमो का पालन कर मृतक का अंतिम संस्कार करना पड़ेगा। मृतक के अंतिम संस्कार के लिए लगनेवाले सभी कागजातो को पूरा करने का काम भी उन्हे ही करना होगा। इसके अनुसार परिवार को 4A और form 2 भरना पड़ेगा।

PPE किट और बॉडी बैग मिलेगा

मनपा प्रशासन की ओर से मृतक को रखने के लिए बॉडी बैग और 4 पीपीई किट उपलब्ध कराए जाएंगे। अंतिम संस्कार के दौरान किसी को कोरोना का संक्रमण न हो यही इसका उद्देश्य है। परिवार के 4 लोगो को पीपीई किट पहनकर अंतिम संस्कार करना है। इसके लिए सभी प्रक्रिया अब घर के सदस्यो को पूरा करना होगा। मृतक को श्मशान भूमि में लाने के लिए गाड़ी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए पुणे मनपा ने नंबर भी उपलब्ध कराया है। 020-24503211, 02024503212 और 9689939628 पर संपर्क किया जा सकता है।

You might also like

Comments are closed.