NDA | राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा चलाया गया वृक्षारोपण अभियान

पुणे : पुणे समाचार ऑनलाइन (Punesamachar Online) –  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA), खडकवासला (Khadakwasla) एक ऐसे क्षेत्र में स्थित है, जिसके एक बड़े हिस्से में घने वनस्पति हैं, जो इसे सैन्य प्रशिक्षण के लिए आदर्श बनाता है। यह हरित आवरण न केवल वन्य जीव को आवास प्रदान करता है बल्कि प्रदूषण मुक्त वातावरण की सुविधा भी प्रदान करता है। वनीकरण (afforestation) को और बढ़ावा देने और परिसर की हरियाली बढ़ाने के लिए, 23 जुलाई को एनडीए (NDA) में एक वृक्षारोपण अभियान (tree plantation drive) चलाया गया। एनडीए में वनस्पतियों और जीवों के कवर के संरक्षण और विस्तार में योगदान देने के अलावा, इस पहल का उद्देश्य कैडेटों को इस नेक काम के लिए प्रेरित करना भी था। जिससे प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा मिले।  nda carries out tree plantation drive

वृक्षारोपण अभियान का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एनडीए ने स्वयं किया था। पूरे एनडीए बिरादरी ने भाग लिया और लगभग 10,350 पौधे लगाए। इस वृक्षारोपण अभियान में आर्मी पब्लिक स्कूल, आर्मी प्री-प्राइमरी स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय और एनडीए के अंदर स्थित अरुणा चौधरी माध्यमिक विद्यालय के छात्रों ने भी हिस्सा लिया।

एनडीए (NDA) के कैडेटों, कर्मचारियों और परिवारों ने परिसर में विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाए। एनडीए कमांडेंट ने इस कठिन अभियान में इतनी बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए सभी के प्रयासों की सराहना की और उसे अगली पीढ़ी के लिए सबसे अच्छे उपहारों में से एक बताया। उन्होंने आगे जोर दिया कि वनस्पति और जीव हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं और हम में से प्रत्येक के लिए पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में योगदान करना अनिवार्य है। उन्होंने सभी से अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए पौधों की देखभाल करने का आग्रह किया।

Web Title : nda carries out tree plantation drive

Fake Websites | फर्जी वेबसाइट कैसे पहचानेंगे? मुंबई पुलिस ने दिए 4 महत्वपूर्ण प्वाइंट

Pune Crime | Pune के डावी भुसारी कॉलनी और दत्तनगर में चोरी, जांच में जुटी पुलिस

Maharashtra Flood | कर्तव्यनिष्ठा को सलाम! डिपो प्रबंधक ने साढ़े 7 लाख नकदी लेकर एसटी की छत पर बिताये 10 घंटे

You might also like

Comments are closed.