Mumbai Pune railway | Mumbai-Pune रेल सेवा ठप, खंडाला घाट में कई जगह पर लैंडस्लाइड

पुणे : ऑनलाइन टीम –  (Mumbai Pune railway) महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत कई इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही हे। इससे (Mumbai Pune railway) जगह-जगह जलभराव (Waterlogging) के कारण सड़क यातायात (Road traffic) के साथ ही रेल सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं। वहीं अब भूस्खलन (Landslide) और भारी बारिश के कारण मुंबई-पुणे का संपर्क भी टूट गया है। इस मार्ग में भूस्खलन है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, मुंबई-पुणे रेलवे लाइन पर खंडाला घाट में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। जिससे मुंबई-पुणे ट्रेन सेवाएं रोक दी गई हैं। रेल प्रशासन के अनुसार घाटों में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं और इनमें से कुछ सीधी रेलवे लाइन पर गिर गई हैं। रेलवे लाइन पर बने फुटपाथ को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि, भारी बारिश के बने रहने के कारण रास्ते में कई बाधाएं हो रही हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक घाट क्षेत्र में तेज हवाएं चल रही हैं और भूस्खलन का सिलसिला जारी है।

बारिश थमने का इंतजार –
रेलवे प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि रेलवे लाइन को साफ करने का काम चल रहा है, लेकिन बारिश की स्थिति और भूस्खलन की मात्रा को ध्यान में रखते हुए रेल सेवा बहाल करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। प्रशासन ने कहा कि वर्तमान में, मुंबई-पुणे यात्रियों से सड़क मार्ग से यात्रा करने और आवश्यक होने पर ही निकलने का आग्रह किया जाता है। रेलवे लाइन पर कई जगहों पर रेल प्रशासन पहले ही जाल लगा चुका है। हालांकि, कुछ अन्य जगहों पर भूस्खलन के कारण बारिश कम होने के बाद ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करना संभव होगा।

पहाड़ियों पर अच्छी बारिश –
पिछले दो दिनों से सह्याद्री की विभिन्न पहाड़ियों पर झमाझम बारिश हो रही है। कर्नाटक और गुजरात के तटों के बीच कम दबाव की पेटी बनने के कारण महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। तमहिनी घाट क्षेत्र में भी पिछले 15 वर्षों में केवल 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है। बांध में जलस्तर बढ़ गया है।

You might also like

Comments are closed.