Mumbai News | महाराष्ट्र : मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 1 को खोलने की मंजूरी ; 20 अक्टूबर से सेवा शुरू होगी

मुंबई : पुणे समाचार –  Mumbai News | मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल (Mumbai airport terminals) 1 को ट्रैफिक के लिए खोलने की आख़िरकार मंजूरी मिल गई है। ऐसे में 20 अक्टूबर से यहां से नियमित रूप से विमानों का परिचालन शुरू किया जाएगा। (Mumbai News | approval open terminal 1 mumbai airport transportation 20th october)

पिछले कुछ महीने से बढ़ते यात्रियों की संख्या को देखते हुए टर्मिनल 1 को खोलने की मांग की जा रही थी। मुंबई एयरपोर्ट प्रशासन ने इसे लेकर केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ ) और संबंधित मशीनरी को पत्र लिखा था। इन मशीनरी से मंजूरी मिलने के कारण 20 अक्टूबर से टर्मिनल 1 एक को खोलने का रास्ता साफ हो गया है।

नए टाइम टेबल के अनुसार टर्मिनल 1 से 156 जबकि टर्मिनल 2 से हर दिन 396 विमान आती-जाती है. पहले फेज में गो फर्स्ट, स्टार एयर, एयर एशिया ट्रू जेट उड़ान की योजना बनाई गई है। दूसरे फेज में 31 अक्टूबर से इंडिगो के चुनिंदा विमान टर्मिनल 1 से उड़ान भरेगी। लेकिन इसकी अधिकांश सेवा टर्मिनल 2 से शुरू होगी। असुविधा से बचने के लिए यात्रियों को संबंधित विमान कंपनियों से संपर्क करने की अपील मुंबई एयरपोर्ट प्रशासन ने की है।

मुंबई के एयरपोर्ट टर्मिनल 1 से देश के अंतर्गत जबकि टर्मिनल 2 से अंतर्राष्ट्रीय और कुछ देश के अंतर्गत विमान सेवा शुरू थी। मई 2020 में हवाई सफर पर रोक लगने के बाद केवल टर्मिनल 2 को ट्रैफिक के लिए खुला रखा गया। अनलिमिटेड फेरियां शुरू होने के कारण देश के अंतर्गत और अंतर्राष्ट्रीय विमान की उड़ान यही से होती थी। फरवरी महीने से यात्रियों की संख्या पहले की तरह बढ़ने लगी । करीब वर्ष भर के बाद 10 मार्च 2021 को टर्मिनल 1 को खोल दिया गया। लेकिन दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप के कारण 21 अप्रैल से फिर से डोमेस्टिक टर्मिनल बंद करने का निर्णय लिया गया था ।

फायदा क्या होगा ?

* टर्मिनल 1 खुलने से कोरोना प्रतिबंधित नियमों का पालन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने में मदद मिलेगी

* टर्मिनल 1 पर 12 रजिस्ट्रेशन कक्ष और कोरोना टेस्टिंग के लिए 12 काउंटर उपलब्ध कराये गए है। ऐसे में चेक इन और कोरोना टेस्टिंग के लिए लंबी लाइन में खड़े रहकर होने वाली परेशानी से यात्रियों को मुक्ति मिलेगी।

 

Web Title : Mumbai News | approval open terminal 1 mumbai airport transportation 20th october

Twitter

Pune Crime | पुणे : दोस्त की हत्या के गुस्से में अपराधी की पत्थर से कुचलकर हत्या; दो सगे भाइयों समेत तीन गिरफ्तार

Maharashtra | अहमदनगर जिले के 61 गांवों में फिर से लॉकडाउन; 10 दिन कामकाज बंद रखने का आदेश 

Weather Forecast | फिर से बारिश के आसार ; अगले 3 दिन इन क्षेत्रों में होगी जोरदार बारिश  

You might also like

Comments are closed.