Mumbai Municipal Corporation | बाप रे ! कोरोना लड़ाई में मुंबई मनपा ने किया दो हज़ार करोड़ रुपए का खर्च 

मुंबई (Mumbai News), 23 अगस्त : Mumbai Municipal Corporation | कोविड की दूसरी लहर का प्रसार अब पूरी तरह से नियंत्रण में आ गया है।  लेकिन मार्च 2020 से जुलाई 2021 की अवधि में इस संक्रमण (Coronavirus) को रोकने के लिए किये गए उपायों और दवा-उपचार पर मनपा (Mumbai Municipal Corporation) ने करीब दो हज़ार करोड़ रुपए खर्च किये।  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है ऐसे में इस खर्च में और बढ़ोतरी होगी।  हर महीने कोविड प्रतिबंधित उपायों (covid restrictive measures) पर 200 करोड़ रुपए खर्च (Mumbai Municipal Corporation) हो रहा हैं।

 

कोरोना की पहली लहर मार्च 2020 में आने के बाद मनपा (Mumbai Municipal Corporation) ने 14 जंबो कोविड सेंटर (covid center) और कोरोना ध्यान केंद्र ( corona meditation center) बनाया गया।  कॉन्ट्रैक्ट पर कर्मचारियों की भर्ती, मेडिकल उपकरणों की खरीद, अत्यावश्यक सेवा के कर्मचारियों के रहने के होटल का खर्च, बाधित क्षेत्रों में अनाज सप्लाई अड्डी कामों पर मनपा ने 1600 करोड़ रुपए खर्च किया है। साथ ही मास्क खरीदी, ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, दवाओं की खरीदारी की गई।  इस पर मनपा (Mumbai Municipal Corporation) ने अब तक 2 हज़ार करोड़ रुपए खर्च किये है।

अब केवल देखभाल पर ध्यान केंद्रित

मार्च 2020 से मुंबई (Mumbai) में कोरोना का प्रकोप शुरू होने के बाद  1632. 64 रुपए आकस्मिक फंड से खर्च हुआ है।  और 400 करोड़ रुपए मार्च 2021 में मंजूर किया गया। कोविड पर हर महीने 200 करोड़ रुपए खर्च हो रहा हैं. मनपा के एक अधिकारी ने बताया कि  अब केवल देखभाल पर ही खर्च होगा।  ऐसे में कोविड खर्च (covid spending) में बढ़ोतरी नहीं होगी।

ऑक्सीजन के निर्माण के लिए 400 करोड़

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मुंबई में ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी कमी महसूस की गई थी।  इसलिए मनपा ने खुद का ऑक्सीजन तैयार करने का निर्णय लिया। मनपा के 12 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन निर्माण प्रोजेक्ट (Oxygen Manufacturing Project) तैयार हो रहा है।  साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर (oxygen cylinder) भी ख़रीदा जा रहा है।
इस पुरे प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ का खर्च होगा।  मनपा के बजट में हेल्थ विभाग (health department) के लिए करीब 400 हज़ार 728 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

 

 

 

Pune Municipal Corporation | पुणे मनपा बिल्डिंग को साल में सिर्फ एक रुपये किराए पर देगा

CM Uddhav Thackeray | मंत्रिमंडल से इस नेता को बर्खास्त करें, कांग्रेस नेता ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिख कर की ‘यह’ मांग