दुनिया के 10 धनकुबेरों की सूची में अब 11वें स्थान पर मुकेश अंबानी  

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : रिलायंस के शेयरों में गिरावट से मुकेश अंबानी टॉप टेन से बाहर हो गए हैं, लेकिन फिर कुछ सुधार के संकेत मिल रहे हैं। रिलायंस के शेयरों में हाल में आई तेजी के कारण मुकेश अंबानी दुनिया के धनकुबेरों की सूची में एक स्थान और ऊपर चढ़े हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 4.64 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। फिलहाल वे  81.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें स्थान पर हैं। हाल के दिनों में रिलायंस ने अगले 6 महीने में अपनी ई-कॉमर्स ऐप जियो मार्ट को वॉट्सऐप से जोड़ने का प्लान बनाया है। इस योजना से मुकेश अंबानी काफी उम्मीदें बंधी हैं।

यानी वॉट्सऐप पर एक ऐसा सेक्शन होगा, जिससे आप सीधे जियो मार्ट पर सामान ऑर्डर कर सकेंगे। पेमेंट भी वॉट्सऐप पर ही हो जाएगी। फिर कुछ ही मिनट में डिलीवरी बॉय ऑर्डर किए सामान को आपके घर के पास मौजूद रजिस्टर्ड किराना दुकान से लेगा और आपके घर पहुंचा देगा। मुकेश इसे सपने की तरह मानकर चल रहे हैं।

बहरहाल अभी दुनिया के धनकुबेरों में वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला  और स्पेसएक्स  के सीईओ एलन मस्क 201 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की सूची में पहले स्थान पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 31.6 अरब डॉलर बढ़ी है। वह इस सूची में एकमात्र शख्स हैं, जिसकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से अधिक है। ऐमजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (193 अरब डॉलर) दूसरे, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (134 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं।

इसके बाद आता है फ्रांसीसी बिजनसमैन  बर्नार्ड आरनॉल्ट (112 अरब डॉलर) का चौथे स्थान पर, फेसबुक  के सीईओ मार्क जकरबर्ग  103 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर, झोंग शैनशैन 91.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर,  वारेन बफे  89.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ सातवें पायदान पर, अमेरिकी  उद्यमी लैरी पेज  88.0 अरब डॉलर के साथ आठवें स्थान पर और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई बिन  85.2 अरब डॉलर के साथ नवें स्थान पर तथा अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर  81.3 अरब डॉलर दसवें स्थान पर हैं।

You might also like

Comments are closed.