कोरोनाकाल में और परेशानी, फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम 

ऑनलाइन टीम.नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक सप्ताह में पांचवीं बढ़ोतरी के साथ ही सोमवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, जिसके बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया।

कोरोनोकाल में महंगाई आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। रोजगार छीन जाने के कारण लोग पैसे-पैसे को मोहताज हो गए हैं। घऱ् का बजट बिगड़ चुका है। कमोबेश सभी व्यक्ति के पास छोटे-बड़े वाहन हैं, मगर ईंधन भरवाने के लिए पैसे नहीं। ऊपर से संकेत मिल रहे हैं कि एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि हो सकती है।

बता दें कि हाल ही में क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट में इसकी आशंका जताई गई थी। इसके पीछे कारण यह बताया गया था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत की वजह से अब कंपनियां मार्केटिंग मार्जिन सुधारने पर ध्यान देंगी। और हुआ भी वैसा ही। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 33 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है।

इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। दिल्ली में पेट्रोल अब 91.53 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है, जबकि डीजल की कीमत 82.06 रुपये प्रति लीटर है। एक लीटर पेट्रोल मुंबई में 97.86 रुपये, चेन्नई में 93.38 रुपये और कोलकाता में 91.66 रुपये का हो गया। डीजल की कीमत मुंबई में 33 पैसे बढ़कर 89.17 रुपये, चेन्नई में 31 पैसे बढ़कर 86.96 रुपये और कोलकाता में 33 पैसे बढ़कर 84.90 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।

भारत की निर्भरता ब्रेंट क्रूड की सप्लाई पर है। अगर ब्रेंट क्रूड की कीमत में एक डॉलर की कमी आती है, तो देश में पेट्रोल सस्ता होता है। कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी का सीधा-सीधा मतलब है पेट्रोल जैसे प्रॉडक्ट्स के दाम में 50 पैसे की कमी। वहीं अगर क्रूड के दाम एक डॉलर बढ़ते हैं तो पेट्रोल-डीजल के भाव में 50 पैसे की तेजी आना तय माना जाता है। प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है, क्योंकि डीलर स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

You might also like

Comments are closed.