मनाली में और अधिक बर्फबारी

शिमला, 13 जनवरी (आईएएनएस)| लोकप्रिय पर्यटन स्थल मनाली में और अधिक बर्फबारी हुई, जबकि हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों में हल्की बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि बुधवार तक शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा जिलों में भारी बर्फबारी होने के आसार हैं।

होटल मालिक बर्फबारी से खुश हैं, क्योंकि इससे उन्हें और ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि शिमला और उसके आस-पास के पर्यटन स्थल जैसे कुफरी, फागू और नरकंडा, जो अभी भी पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी के कारण बर्फ से ढके हुए हैं, में और अधिक बर्फबारी होने की संभावना है।

राज्य की राजधानी से 250 किलोमीटर दूर मनाली और सोलंग और कल्पा में पिछले 24 घंटों के दौरान ताजा हिमपात हुआ।

उन्होंने कहा, “रविवार से ऊंची पहाड़ी वाले इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बर्फबारी हो रही है, जबकि मध्यम और निचली पहाड़ियों में बारिश हुई है।”

शिमला का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार के 5.1 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले ज्यादा रहा।

लाहौल और स्पीति जिले का केलांग शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज होने के साथ राज्य में सबसे ठंडा जगह रहा। यहां 45 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

धर्मशाला में तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ, जबकि 15.2 सेंटीमीटर बर्फबारी देखी गई। डलहौजी में यह 4.2 डिग्री और मनाली में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ।

चंबा जिले में स्थित भरमौर और डलहौजी दोनों जगहों पर क्रमश: 15.2 मिलीमीटर और चार मिलीमीटर बारिश हुई।

You might also like

Comments are closed.