Monsoon Updates | देश से मानसून की वापसी का सफर रुका ; 8 दिनों से एक जैसी स्थिति 

Monsoon Updates

पुणे  : पिछले कई दिनों से उत्तर और दक्षिण भारत में मानसून (Monsoon Updates) की बारिश (Rain) ने कहर बरपा रखा है। देश के आधे से अधिक हिस्से से बारिश वापस लौट चुकी है. लेकिन इसके बावजूद बहुत राज्यों में मानसून की अवधि बढ़ गई है। और कुछ दिन दक्षिण भारत (South India) और उत्तर ( North) के राज्यों में मानसून (Monsoon Updates) की बारिश होगी।  पिछले आठ दिनों से मौसमी हवा (Seasonal Wind) की स्थिति में मौसम विभाग (Meteorological Department) ने किसी तरह बदलाव दर्ज नहीं किया है।  आठ दिनों से मौसमी हवा जैसी थी वैसी ही है। ऐसे में अगले और कुछ दिन मानसून की बारिश होगी।

 

मौसम विभाग (Meteorological Department) से मिली जानकारी के अनुसार अगले सप्ताह यानी 26 अक्टूबर को पुरे देश से मानसून (Monsoon) की वापसी हो जाएगी। 1975 के बाद देश में पहली बार इतने दिनों तक मानसून रुकी रही।  कई राज्यों से मानसून की वापसी के बावजूद कई राज्यों में बारिश की बारिश जारी है।  इस वर्ष 6 अक्टूबर को राजस्थान (Rajasthan) से वापसी की बारिश की शुरुआत हुई थी।
लेकिन अरब के समुंद्र और बंगाल के उपसागर में हवा के कम दबाव का पट्टा सक्रिय हो गया था।  इसका दोहरा प्रभाव मानसून पर पड़ा।  इसकी वजह से देश में मानसून ठप पड़ गया।  फ़िलहाल महाराष्ट्र (Maharashtra) के सिंधुदुर्ग के कुछ हिस्सों और दक्षिण-उत्तर भारत (South-North India) में मानसून फंसा है। पिछले आठ दिनों से मानसूनी हवा की स्थिति बनी हुई है।  ऐसे में देश में मानसून के रुकने की अवधि बढ़ सकती है।

 

दूसरी तरफ महाराष्ट्र से बारिश (Rain) पूरी तरह से गायब हो गई है। पिछले सप्ताह भर से राज्य में कही भी बारिश की चेतावनी (Rain Alert) नहीं दी गई है।  साथ ही आज से अगले पांच दिनों तक राज्य में शुष्क वातावरण बने रहने की संभावना है। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।  लेकिन इसकी संभावना बेहद कम है।  लेकिन पुणे (Pune) में तीन दिनों के बाद मौसम विभाग ने बादलनुमा वातावरण दर्ज किया है। यहां अधिकतम 32. 2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस तापमान है।

 

Pune | 100 करोड़ के वैक्सीनेशन का जश्न ; शनिवारवाड़ा, आगाखान पैलेस में तिरंगे की रोषनाई

You might also like

Comments are closed.