Monsoon Update | महाराष्ट्र में मानसून की वापसी के संकेत, 3 दिन पुणे सहित इन जिलों में बारिश की संभावना

पुणे समाचार (Punesamachar Online) –  पिछले कुछ दिनों से मानसून (Monsoon Update) की रफ्तार धीमी हो गई है। इस बीच, बिहार को छोड़कर अन्य राज्यों में भारी बारिश हुई है। (Monsoon Update) भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि 8 जुलाई के बाद पूरे देश में मानसून फिर से शुरू हो जाएगा। इस पृष्ठभूमि पर, राज्य सहित देश में मानसून की वापसी के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में अगले तीन दिनों तक बारिश की स्थिति स्थिर होगी। इस बीच, कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

पुणे समेत राज्य के कई जिलों में आज छिटपुट बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कोंकण और उत्तरी महाराष्ट्र को छोड़कर सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसलिए अगले दो दिनों में राज्य में फिर से मानसून सक्रिय होने की संभावना है। आज पुणे, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पूर्वी विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यहां गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

विदर्भ में 8 जुलाई को भारी बारिश

विदर्भ से मानसून के गायब होने के कारण तापमान में वृद्धि हुई थी। यहां तापमान औसत से अधिक दर्ज किया गया। अब विदर्भ में तापमान में फिर गिरावट आई है। विदर्भ के नागपुर, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और गढ़चिरौली जिलों में आज बारिश की संभावना है। दो दिन बाद 8 जुलाई को विदर्भ के अधिकांश जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। 8 जुलाई को विदर्भ में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसलिए मौसम विशेषज्ञों ने नागरिकों को सतर्कता की चेतावनी दी है।

आज से अगले तीन दिनों तक कोंकण को छोड़कर राज्य के कई जिलों में बारिश के आसार हैं। हालांकि 9 और 10 जुलाई को कोंकण में मूसलाधार बारिश की संभावना है। दक्षिण कोंकण में 10 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से गायब हो रहा मानसून फिर सक्रिय हो रहा है, जिससे किसानों की चिंताएं दूर होंगी।

You might also like

Comments are closed.