Monsoon Update | आखिरकार मानसून ने पूरे देश से ली विदाई; मौसम विभाग की ओर से बड़ा अपडेट

नई दिल्ली (New Delhi) : Monsoon Update | भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) (आईएमडी) ने घोषणा की है कि पिछले कुछ दिनों से दक्षिण भारत (South India) और पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) में दक्षिण-पश्चिम मानसूनी हवाओं (South-west Monsoon Wind) की चपेट में आने के बाद मानसून (Monsoon Update) आखिरकार देश भर से वापस चला गया है। 25 अक्टूबर को पूरे देश से मानसून वापस चला गया है, इसकी अधिकृत जानकारी मौसम विभाग (Meteorological Department) के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी कृष्णानंद होसालीकर (Krishnanand Hosalikar) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी है। पिछले कुछ सालों में पहली बार भारत में इतने दिनों तक मानसून सक्रिय रहा है।

 

दरअसल, केरल में मानसून (Monsoon) जून के पहले हफ्ते में आ गया था। उसके बाद दो दिन में  मुंबई (Mumbai) में मॉनसून की बारिश (Rain) हुई। मानसून की शुरुआत में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के चलते मुंबईकर परेशान हो गए थे। कई सड़कों पर पानी भर गया और पूरे मुंबई में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई थी।

 

मौसम विभाग के अनुसार इस साल सामान्य से अधिक बारिश के साथ मानसून (Monsoon) सामान्य रहने की उम्मीद थी। उनके अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में मूसलाधार से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) हुई है। उत्तर पश्चिम भारत से छह अक्टूबर को शुरू हुई बारिश ने राज्य को झकझोर कर रख दिया है। विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य और उत्तरी महाराष्ट्र पर फिर से बारिश का असर हुआ है। इससे अकोला, नासिक क्षेत्र  में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। इसमें किसानों (Farmers) को काफी नुकसान हुआ है।

 

उधर, राज्य में पिछले दो सप्ताह से शुष्क मौसम दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले पांच दिनों के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की है। अगले पांच दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क (Weather dry) रहने की संभावना है। हालांकि पुणे (Pune) जिले में कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं। जिले के तापमान में भी गिरावट आई है। रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लोहगांव में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

Pune | महत्वपूर्ण खबर! लाल परी का सफर हुआ महंगा, टिकट दर में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी

You might also like

Comments are closed.