Monsoon Update | पूरे देश में मानसून, पुणे समेत इन जिलों में आज रेड अलर्ट

पुणे : पुणे समाचार ऑनलाइन  (Punesamachar Online) –दक्षिण पश्चिम मानसूनी (Monsoon) हवाओं ने जून की शुरुआत में केरल में दस्तक दी थी। कुछ ही दिनों में कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र राज्यों को कवर करते हुए उत्तर में पहुंची थी। लेकिन, कुछ दिनों की भारी बारिश के बाद उत्तर में मानसून (Monsoon) की रफ्तार धीमी हो गई। इस वजह से कई जगहों पर पारा दोबारा चढ़ गया। करीब 20 दिन बाद देश में मानसून लौट आया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मानसून दिल्ली समेत पूरे देश को कवर करता है।

कोंकण में भारी बारिश –
कोंकण के अधिकांश जिलों में पिछले आठ दिनों से मानसूनी बारिश हो रही है। कई जगह बाढ़ से कई गांव कट गए हैं। कोंकण में आज भी भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कोंकण के रत्नागिरी, रायगढ़ और पालघर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है।

पुणे जिले में रेड अलर्ट जारी –
लगातार तीन दिनों से पुणे शहर के लिए जिले में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है। आज घाट क्षेत्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. तेज हवा के साथ बिजली चमकेगी।

मौसम विभाग के संशोधित पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन घंटों में पुणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, नंदुरबार और बीड जिलों में मध्यम से मूसलाधार बारिश की संभावना है। इस बीच, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इसलिए मौसम विज्ञानियों ने नागरिकों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। इसके अलावा मुंबई में भी आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। अगले कुछ घंटों में मुंबई में भारी बारिश की संभावना है।

join our facebook page

Maharashtra Unlock | स्टेट ‘ओपनिंग अप’ की ओर बढ़ रहा है! महाराष्ट्र अनलॉक को लेकर उद्धव ठाकरे का अहम फैसला

ST Bus Fare | लालपरी की यात्रा महंगी होगी, यात्रा किराया 17% बढ़ने की आशंका

You might also like

Comments are closed.