मोदी आज तमिलनाडु तथा पुडुचेरी को देंगे करोड़ों की सौगात

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु तथा पुडुचेरी के दौरे पर रहेंगे। पिछले 14 दिन में यह दूसरा मौका है, जब मोदी तमिलनाडु का दौरा करेंगे। इन दोनों राज्यों में आगामी कुछ महीनों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।
उनका यह दौरा इसलिए भी खास है कि अभी 2 दिन पहले ही कांग्रेस ने पुडुचेरी में सरकार गंवाई है। भाजपा इन विधानसभा चुनावों जीत हासिल कर उत्तर भारतीय पार्टी होने की छवि को बदलना चाहती है। इसके लिए पार्टी तमिलनाडु में एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय पर पकड़ बनानने पर फोकस कर रही है। तमिलनाडु में इनकी आबादी 30 प्रतिशत है।

मोदी सहित भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और कई अन्य स्टार प्रचारक तमिलनाडु में दर्जनों कार्यक्रम कर चुके हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोदी आज की रैली में तमिलनाडु में निचली जातियों के लिए लोकसभा में पेश किए गए बिल पर बोल सकते हैं। यह बिल राज्य की सात अनुसूचित जातियों को एक नाम देवेंद्रकुला वेलालर्स के तौर पर करने का रास्ता साफ करेंगे। ये समुदाय लंबे समय से इनकी मांग कर रहे थे।

पीएम सुबह 11.30 बजे पुडुचेरी और शाम 4 बजे तमिलनाडु पहुंचेंगे। पीएम मोदी पुडुचेरी में चार लेन के NH 45 का शिलान्यास करेंगे। यह हाईवे 56 किलोमीटर का सत्तानाथ पुरम से नागपट्टिनम तक होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च JIPMER में ब्लड सेंटर और 100 बेड गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन करेंगे। पुडुचेरी से निकलने से पहले लॉस्पेट में एक जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

इसके अलावा मोदी तमिलनाडु के कोयंबटूर में 12,400 करोड़ रुपए की लागत से कई परियोजनाएं शुरू करेंगे। न्येवेली की बिजली परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। संयंत्र की इस दो यूनिटों के जरिए 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इस संयंत्र से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी को भी लाभ मिलेगा, जिसमें तमिलनाडु की हिस्सेदारी 65 फीसदी होगी। इसके अलावा पीएम मोदी वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर ग्रिड से जुड़े पांच मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी शिलान्यास करेंगे। करीब 5 बजे प्रधानमंत्री कोयंबटुर में एक चुनावी सभा को भी संबोधित करेंगे।

You might also like

Comments are closed.