मोदी सरकार बदलेगी UPSC परीक्षा पैटर्न, रैंक नहीं अब ऐसे तय होगा IAS या IPS बनना, जानें

नई दिल्ली: न्यूज एजेंसी- केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय लोक सेवा आयोग की UPSC परीक्षा के पैटर्न में बड़े बदलाव करने जा रही है. इसके बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को उनके रैंक के अनुसार नहीं बल्कि नेतृत्व गुणों और अन्य क्षमताओं के आधार पर कैडर तय किया जाएगा. या यूं कहें कि अब आपकी रैंक नहीं बल्कि आपके कौशल और नेतृत्व गुण के आधार पर आपका भविष्य तय होगा.

ट्रेनिंग ऑफ़ डिपार्टमेंट पर्सनल के सूत्रों के अनुसार दी गई जानकारी के मुताबिक,  मोदी सरकार इसमें बड़ा बदलाव करने जा रही है. पीएम मोदी ने इस संबंध में DoPT से जानकारी मांगी है. हालाँकि इसे लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन खबर पक्की मानी जा रही है. सरकार कई वर्षों पुरानी इस प्रणाली को बदलने के लिए तैयार दिखाई दे रही है.

इन उम्मीदवारों का लाभ होगा
वर्तमान में, उत्तीर्ण उम्मीदवारों को उनके रैंक के अनुसार पद दिया जाता. इसलिए अब ट्रेनिंग के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को भी इसका बहुत बड़ा लाभ मिलेगा.

कई दिनों से चर्चा जारी
केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बदलाव की मांग पिछले कई दिनों से लगातार हो रही है. कुछ दिन पहले भी इसी पद्धति से पदों के वितरण की मांग की गई थी. अब, सरकार ने उसी दृष्टिकोण को अपनाने का फैसला किया है.

visit : punesamachar.com

You might also like

Comments are closed.