Mayor Murlidhar Mohol | पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ट्विटर पर हुए लखपति, मोहोल देश के महानगरों में सर्वाधिक फॉलोअर्स वाले महापौर बने

पुणे : Mayor Murlidhar Mohol | पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल के सिर पर सोशल मीडिया का एक और ताज मिल गया है. महापौर मोहोल (Mayor Murlidhar Mohol ) ने ट्विटर (twitter) पर एक लाख फॉलोअर्स की संख्‍या पार कर ली है. इस चरण के साथ ही मुरलीधर मोहोल देश के महानगरों में ट्विटर के मामले में सर्वाधिक लोकप्रिय महापौर हो गए है. उनके सबसे अधिक फॉलोअर्स हो गए है. संवाद के लिए महापौर मोहोल का ट्विटर का मंच महत्वपूर्ण साबित हुआ है.

मोहोल ने महापौर पद ग्रहण करने के बाद नागरिकों से सीधा संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया का प्रभावी रूप से इस्तेमाल शुरू किया था. इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम शामिल होने के बावजूद उन्होंने ट्वीट में बेहद कम समय में अधिक लोकप्रियता मिली है. खास बात यह है कि पुणे सहित देशभर में मुरलीधर मोहोल को फॉलोअर्स मिले है. इनमें सभी दलों का फॉलोअर्स होना महापौर मुरलीधर मोहोल के पक्ष को अधिक मजबूत बनाता है. देश के महानगरों में महापौर मोहोल सर्वाधिक लोकप्रिय होने के साथ-साथ मुंबई की महापौर किशोर पेडणेकर का नंबर आता है. इसके बावजूद पेडणेकर की तुलना में दोगुने फॉलोअर्स मोहोल के पास है.

ट्विटर की सफलता पर बोलते हुए मोहोल ने कहा कि जनसंवाद का पारंपरिक माध्यम कुछ भी लेकिन सोशल मीडिया नागरिकों से सीधे संवाद का प्रभावी जरिया है. मेरे पास महापौर की जिम्मेदारी आने के बाद प्रत्यक्ष रूप से फिल्‍ड पर काम करने के दौरान इस मीडिया का इस्तेमाल करने पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया. इसका नागरिकों से अच्छा रिस्‍पांस मिला. पुणे जैसे महानगर का नेतृत्व करते हुए नागरिकों से ट्विटर के नये कांसेप्‍ट, सुझाव, समस्‍या की जानकारी मिलती रही. नागरिकों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देने और समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया. इसकी वजह से नागरिकों का रिस्‍पांस बढ़ता गया.

सोशल मीडिया की जानकार सायली नलवड़े इसे लेकर जानकारी देते हुए बताया कि‍ महापौर को ट्विटर पर सर्वाधिक फॉलोअर्स मिलने का कारण उनका ट्विटर हैंडल को लेकर विश्‍वास और संवाद कौशल है. कोरोना की दोनों लहर में महापौर मोहोल ने अधिक से अधिक फॉलोअर्स को जोड़ा. कोरोना के दैनिक आं‍कड़े, कोरोना को लेकर किए गए उपायों, बेड्स की संख्‍या और उसके बाद वैक्‍सीनेश्‍न की जानकारी उनके  ट्विटर के जरिये हर दिन दी जा रही है. इसके अलावा नागरिकों के सवालों का सीधे जवाब दिए जाने से नागरिकों का रिस्‍पांस बढ़ा है. महापौर का ट्विटर हैंडल एक नहीं बल्कि दोहरे संवाद का माध्यम होने की वजह से फॉलोअर्स की संख्या अधिक दिख रही है.

महानगर/महापौर/ट्विटर फॉलोअर्स

  1. पुणे – मुरलीधर मोहोल/1लाख+
  2. मुंबई – किशोरी पेडणेकर/49 हजार +
  3. हैदराबाद – विजयालक्ष्‍मी गडवाल/ 23 हजार +
  4. आगरा – नवीनकुमार जैन / 9 हजार +
  5. सुरत – हेमाली बोघावाला / 8 हजार +
  6. अहमदाबाद – कीर्तिकुमार परमार / 4 हजार +
You might also like

Comments are closed.