हार्ट अटैक के इलाज के लिए 788 सीपीआर किट खरीदेंगी मनपा

शिवाजीनगर : समाचार ऑनलाइन – हार्ट अटैक होने पर प्राथमिक इलाज करने हेतु उपयुक्त होने वाले सीपीआर (प्राथमिक जीवनदायी तकनीक) का प्रशिक्षण देने पुणे मनपा ने 788 सीपीआर किट लेने का निर्णय लिया है. मनपा के माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थी व अन्य नागरिकों को इससे संबंधित कंपनी की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस बारे में स्थायी समिति के अध्यक्ष सुनील कांबले व स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉ. रामचंद्र हंकारे ने पत्रकार-वार्ता में जानकारी दी.

हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़ रही हृदयविकार, रक्तवाहिनी की बीमारियां, बिजली का शॉक लगने, पानी में डूबने तथा सड़कों पर होने वाली दुर्घटनों जैसे विभिन्न कारणों से हृदय का कार्य बंद होने से मृत्यु होने वालों की संख्या बढ़ रही है. इनमें से 60 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हॉस्पिटल में पहुंचने से पहले होती है. हृदय की क्रिया बंद होने पर तत्काल सीपीआर तकनीक से इलाज करने पर संबंधित व्यक्ति की जान बचने का दावा डॉ. रामचंद्र हंकारे ने किया. सीपीआर तकनीक से जान बचाने का प्रमाण बढ़ने में मदद मिलेगी. इस सीपीआर तकनीक का प्रशिक्षण कई सरकारी संस्थाओं के माध्यम से दिया जाएगा.

मनपा ने इस तकनीक के किट की खरीदी हेतु बजट में प्रावधान रखा था. उसके अनुसार टेंडर मंगाए गए थे. बेसिक मैनेकिन के 315 तथा एडवान्स मैनेकिन के 473 किट की खरीदी की जाएगी. साथ ही 80 टैबलेट भी खरीदे जाएंगे. इसके लिए दो करोड़ 69 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. इस किट की उत्पादक कंपनी के कर्मचारी सीपीआर तकनीक का प्रशिक्षण अगले एक वर्ष की अवधि में देंगे. सबसे पहले यह प्रशिक्षण मनपा के माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थी तथा कॉलेज के विद्यार्थियों को दिया जाएगा. बाद में अन्य नागरिकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Comments are closed.