Maharashtra Unlock | लॉकडाउन से 14 जिलों को मिल सकती है राहत, उद्यमिता को बढ़ावा देने पर सरकार का जोर

लॉकडाउन समाप्त होने की संभावना

मुंबई (Mumbai News) – कोरोना की दूसरी लहर के बाद से राज्य में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) सहित अन्य प्रतिबंधों (Maharashtra Unlock) को कम कोरोना मामलों वाले जिलों से पूरी तरह से हटाए जाने की संभावना है। जिन जिलों में कोरोना (Coronavirus) रोग की दर 1 प्रतिशत से कम है, वहां लॉकडाउन समाप्त (Maharashtra Unlock) होने की संभावना है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में ऐसे 14 जिले हैं और उनकी सूची स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा मुख्यमंत्री (Chief Minister) को सौंपी गई है।

 

क्या हैं मापदंड – (Maharashtra Unlock)

 

राहत (Maharashtra Unlock) उन जिलों में मिलेगी जहां लगातार तीन हफ्ते से कोरोना मरीजों की संख्या एक फीसदी से कम रही है। कोरोना पर नियंत्रण के साथ ही उद्यमिता बढ़ाने के लिए भी निर्णय लिया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने ज्ञांपन मुख्यमंत्री (Uddhav Thackeray) को सौंपा है। सूत्रों ने कहा कि इन जिलों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

पश्चिमी महाराष्ट्र में हाहाकर –

 

पश्चिमी महाराष्ट्र (Western Maharashtra) में बाढ़ से कोरोना संकट (corona crisis) और गहराने की आशंका जताई जा रही है। पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली, सतारा और कोल्हापुर जिलों में पिछले दो महीने से कोरोना मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। 18 से 24 जुलाई के बीच सांगली में कोरोना की दर (corona rate) 9.1 फीसदी है।

 

इसके बाद सतारा 8.2, सिंधुदुर्ग 8, पुणे 7.4, कोल्हापुर 6.3 और अहमदनगर 6.2 है। चूंकि मुंबई की दर 2.3 फीसदी है, इसलिए स्थानीय शुरू करने पर पुनर्विचार की तस्वीर है। हालांकि जिन इलाकों में लगातार तीन हफ्ते से कोरोना दर 1 फीसदी से नीचे है, वहां लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के संकेत मिल रहे हैं।

फ़िलहाल 14 जिलों में कोरोना (Coronavirus) पर प्रतिबंध हटाने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री के फैसले पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

 

 

Pune Crime | पुणे में पीएमपी बस के दरवाजे से गिरकर महिला की मौत, 4 महीने बाद बस चालक के कांड का खुलासा

Police Officer Transfer | मुंबई के पुलिस उपायुक्त पठाण व मणेरे, सहायक आयुक्त संजय पाटील व शिंदे और मपोनि आशा कोरके का तबादला

 

 

You might also like

Comments are closed.