Maharashtra Rains | अगले सप्‍ताह महाराष्‍ट्र में जोरदार बारिश की संभावना, IMD का पुणे सहित 7 जिलों को येला अलर्ट

मुंबई : Maharashtra Rains | मानसून को वापस गए हुए एक महीने पूरे हो रहे हैं. इसके बावजूद फिलहाल दक्षिण भारत में मानसून सक्रिय (South India monsoon active) हे. ऐसे में अगले एक सप्‍ताह दक्षिण भारत में बादलों की गरगराहट के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना मौसम विभाग (weather department) ने जताई है. हाल ही में मोसम विभाग ने अगले चार सप्‍ताह  के मौसम का अनुमान लगाया था. इसके अनुसार अगले सप्‍ताह महाराष्‍ट्र सहित (Maharashtra Rains) दक्षिण  भारत में जोरदार बारिश होने की संभावना है. इसके बाद देश में मानसून का जोर कम होने की संभावना है.

 

आज से होगा मानसून सक्रिय

 

अगले और कुछ दिनों तक राज्‍य में मानसून के सक्रिय रहने की उम्‍मीद है. ऐसे में अगला एक सप्‍ताह काफी महत्‍वपूर्ण साबित होगा. आज शुक्रवार से 2 दिसंबर तक दक्षिण भारत में मानसून सबसे अधिक सक्रिय रहेगा. इस वजह से केरल, तमिलनाडु, दक्षिण महाराष्‍ट्र, पश्चिम मध्‍य प्रदेश में अगले सप्‍ताह जोरदार बारिश होने की संभावना है. इन जगहों पर बादलों की गरगराहट के साथ मुसलाधार से अति मुसलाधार बारिश (heavy rainfall) होने की संभावना है. 3 दिसंबर के बाद देश में मानसून का जोर कम होने की संभावना है. दिसंबर के तीसरे और चौथे सप्‍ताह में मानसून के सामान्‍य होने का अनुमान मौसम विभाग (weather department) ने लगाया है.

 

सोमवार-मंगलवार के लिए पुणे में येला अलर्ट

 

मौसम विभाग (weather department) ने सोमवार 29 नवंबर और मंगलवार 30 नवंबर को दक्षिण कोंकण, मध्‍य महाराष्‍ट्र, पहाड़ी क्षेत्रों और मराठवाड़ा के कुछ हिस्‍सों में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई है.

 

सोमवार को पुणे सहित रायगढ़, रत्‍नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, सांगली और कोल्‍हापुर इन 7 जिलों के लिए येला अलर्ट जारी किया गया है. जबकि मंगलवार को नासिक, ठाणे, अहमदनगर, पुणे, मुंबई, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सातारा, सांगली और कोल्‍हापुर इन 11 जिलों के लिए येला अलर्ट जारी किया गया है. इन जगहों पर बिजली की कड़कड़ाहट के साथ मुसलाधार से अति मुसलाधार बारिश (heavy rainfall) होने की संभावना है.

 

 

 

Kundlik Khande | डिप्‍टी पुलिस सुपरिंटेंडेंट ने शिवसेना को बदनाम करने की सुपारी ली है, शिवसेना नेता का गंभीर आरोप

 

Pune Corporation | लोकशाहीर अण्‍णाभाऊ साठे नाट्यगृह से चोरी हुआ स्‍पीकर 18 लाख का ; बिबवेवाड़ी पुलिस स्‍टेशन में केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू

You might also like

Comments are closed.