Maharashtra Police | दशहरा के मुहूर्त पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया पुलिस को गुड़ न्यूज़; 45 हज़ार कर्मचारियों को फायदा 

मुंबई (Mumbai News) : राज्य सरकार (State Government) ने राज्य के हज़ारों पुलिस हवलदारों (Maharashtra Police) के लिए एक महत्वपूर्ण क्रन्तिकारी निर्णय लिया है।  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने आज इस संदर्भ में प्रस्ताव को मंजूरी दी. इससे  राज्य (Maharashtra Police) के अंमलदारों का पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने का सपना पूरा होगा।  वर्षों की सेवा के बाद भी वे  पुलिस सब इंस्पेक्टर (Police Sub Inspector) के पद तक नहीं पहुंच पा रहे थे।  लेकिन प्रमोशन के निर्णय का  सीधा फायदा आने वाले कुछ महीनों में 45 हज़ार हवलदारों, सहायक पुलिस इंस्पेक्टर और पुलिस सब इंस्पेक्टर को मिलेगा।   दशहरा के मुहूर्त पर आई इस खबर से हज़ारों अंमलदारो के घर में ख़ुशी का माहौल है।

 

इस निर्णय से पुलिस अंमलदार (Police Officer) 3  प्रमोशन का मौका मिलेगा और वे अधिकारी बनकर रिटायर करेंगे।  पुलिस सब इंस्पेक्टर दर्जा के अधिकारी बड़ी संख्या में मिलने से एक तरफ पुलिस अधिकारियों की जरुरत पूरी होगी और पुलिस विभाग (Police Department) में पुलिस हवलदार व सहायक पुलिस सब इंस्पेक्टर जैसे जाँच अंमलदारों की संख्या में भी भारी वृद्धि होगी।  इसके अलावा पुलिस शिपाई से सहायक पुलिस सब इंस्पेक्टर के प्रमोशन के शृंखला में पुलिस नाइक का पद भी व्यापक होगा।
पुलिस महासंचालक संजय पांडे के स्तर पर गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल (Dilip Walse Patil) के मार्गदर्शन में इस संदर्भ ,में प्रस्ताव पर पिछले छह महीने से काम चल रहा था।  मुख्य सचिव सीताराम कुंटे (Sitaram Kunte) की अध्यक्षता में उच्चाधिकार समिति दवारा इस पर मुहर लगाए जाने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने इस संदर्भ में तुरंत कार्यवाही करने व सरकारी आदेश जारी करने का निर्देश देकर इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।
मूल रूप से इस प्रस्ताव का उद्देश्य पुलिस शिपाई के व्यक्ति को पुलिस सब इंस्पेक्टर पद (Police Sub Inspector Post) तक पहुँचाना है इससे पुलिसकर्मियों का मनोबल व आत्मबल बढ़ाकर उनकी कार्य क्षमता बढ़ेगी।  इस निर्णय से प्रत्येक पुलिस स्टेशन (Police Station) में बड़ी संख्या में अपराध की जांच के लिए पुलिस अंमलदार मिलेगा।  इससे जांच की गति तेज़ होगी और आरोप साबित करने में भी पुलिस को मदद मिलेगी।

 

लंबा इंतजार खत्म हुआ

इस निर्णय से अब पुलिस शिपाई को औसत 35 वर्ष की सर्विस में पुलिस सब इंस्पेक्टर पद से रिटायर करेंगे।  पुलिस शिपाई को सामान्यतः 12 से 15 वर्ष में प्रमोशन मिलता है जिसकी वजह से उनका मनोबल नीचा रहता है।  इसका असर उनकी कार्यक्षमता पर होता है।
पुलिस शिपाई को प्रमोशन के तहत पुलिस नाइक, पुलिस हवलदार और सहायक पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने का मौका मिलेगा।   सामान्यतः  एक पद पर 10 वर्ष की सर्विस के बाद प्रमोशन मिलना चाहिए।  लेकिन इसमें लंबा समय लगता रहा है।  फ़िलहाल पुलिस सब इंस्पेक्टर पद पर 3 वर्ष की सर्विस पूरी होने के पहले ही कुछ लोग रिटायर हो जाते है।  या कुछ अंमलदार पुलिस हवलदार पद से रिटायर होते है. ऐसे पुलिस अंमलदारों को पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने का मौका मिलेगा।  इस निर्णय का उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा।

 

 

Mumbai | बड़ी खबर ! वैक्सीन के दो डोज ले चुके और 18 वर्ष से कम उम्र के सभी लोगों को टिकट मिलेगा

You might also like

Comments are closed.