महाराष्ट्र : म्हाडा ने मुंबई में 21 सबसे खतरनाक इमारतों की जारी की सूची

मुंबई : ऑनलाइन टीम – म्हाडा ने मुंबई की 21 खतरनाक इमारतों की सूची जारी की है। जिन भवनों पर सेस लगाया गया है। इसमें वे इमारतें भी शामिल हैं जो आगामी मानसून के दौरान ढहने की संभावना है। सूची में ब्लैक हॉर्स में ऐतिहासिक एस्प्लेनेड हवेली भी शामिल है। साथ ही बबुला टैंक, मुंबादेवी, मस्जिद, वी.पी. उमरखड़ी में रोड, सोनापुर, भोईवाड़ा और कुछ अन्य इमारतों को म्हाडा द्वारा उच्च जोखिम वाली इमारतों के रूप में घोषित किया गया है।

यह जानकारी म्हाडा ने बांद्रा स्थित म्हाडा मुख्यालय में प्रेस वार्ता करते हुए दी। मुंबई रिपेयर एंड रिकंस्ट्रक्शन बोर्ड के चेयरमैन विनोद घोसाळकर ने कहा कि म्हाडा ने मई से जून के बीच इमारतों का सर्वे किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 21 इमारतें बेहद खतरनाक पाई गईं। उन्होंने कहा कि 21 में से 10 इमारतें खतरे में हैं। जो 2020 की लिस्ट में भी शामिल है। उन इमारतों में 460 रहने वाले थे। इनमें से 193 निवासियों ने अपने घरों को खाली कर दिया। हमने 20 लोगों को स्थानांतरित कर दिया है और जल्द ही 247 लोगों के पुनर्वास की योजना बना रहे हैं।

घोसालकर ने आगे कहा कि म्हाडा की ताड़देव में 24 घंटे की हेल्पलाइन है जो आपदा प्रबंधन प्रदान करती है। उन्होंने यह भी कहा कि म्हाडा बरसात के मौसम में सक्रिय रहता है।

You might also like

Comments are closed.