Maharashtra | विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव चार अक्टूबर को ? 

मुंबई (Mumbai News), 22 सितंबर : Maharashtra | विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव (Assembly Speaker Election) 4 अक्टूबर को होने की संभावना महाविकास आघाडी (Maha Vikas Aghadi) दवारा जताई जा रही है।  विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर विधानसभा के विषय नियामक समिति ने बदल दिया है।  आज होने वाली बैठक में इसे मंजूरी के लिए सामने रखा जाएगा।  पुराने नियम के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष चुनाव (Maharashtra) के लिए अधिवेशन कार्यकाल में 48 घंटे की सूचना आवश्यक होती है।  विषय नियामक समिति ने इसमें बदलाव किया है।  भाजपा (BJP) के विधायकों को निलंबित किये जाने के बाद तुरंत समिति की बैठक में इस नियम को बदल दिया गया।
नियामक समिति में महाविकास आघाडी का बहुमत है।  और इस समिति के भाजपा के विधायक निलंबित है।  राज्यसभा की सीट कांग्रेस (Congress) के युवा नेता राजीव सातव (Rajeev Satav) की मौत के बाद रिक्त हो गया है. इस सीट पर कांग्रेस ने रजनी पाटिल (Rajni Patil) को उम्मीदवार बनाया है।  जबकि भाजपा ने संजय उपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है।  कांग्रेस का प्रयास है कि उपचुनाव निर्विरोध हो।  लेकिन मतदान के वक़्त सभी विधायक हाज़िर होंगे।  उसी दिन अध्यक्ष पद का चुनाव कराने का विचार है।

चुनाव सहज रूप से जितना संभव

नियम में बदलाव करने के बाद उसे मंजूर किये जाने के बाद भी दस दिन के बाद यह अपने रूप में आता है।  लेकिन विधानसभा (Assembly) में नियम में बदलाव के लिए प्रस्ताव रखने की सुविधा है।  महाविकास आघाडी की सरकार के गठन के वक़्त शिवसेना को मुख्यमंत्री, राष्ट्रवादी को उप मुख्यमंत्री पद और कांग्रेस को अध्यक्ष पद देना तय हुआ था। नाना पटोले के इस्तीफे के बाद से विधानसभा अध्यक्ष पद (Assembly Speaker Post) रिक्त है।  भाजपा के 12 सदस्य निलंबित है इसलिए यह चुनाव जितना आसान है।

 

 

 

Maharashtra | राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के 12 निलंबित विधायक मतदान करेंगे, चुनाव आयोग ने लिया बड़ा निर्णय
NCP files complaint against Pravin Darekar | प्रवीण दरेकर द्वारा दिए गए ‘उस’ बयान के खिलाफ NCP की ओर से FIR दर्ज

You might also like

Comments are closed.